कुंभ 2021: शाही स्नान के लिए मेला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट, देखें वीडियो

नवीन चौहान.
हरिद्वार कुंभ पर्व 2021 के अंतिम शाही स्नान को लेकर मेला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. सुरक्षा व्यवस्था के तमाम चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी अखाड़ों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की गई है.

कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि अखाड़ा परिषद की घोषणा के अनुसार कुंभ के चौथे और अंतिम शाही स्नान में सभी 13 अखाड़े हर की पौड़ी पर शाही स्नान करेंगे. कोरोना के प्रभाव को देखते हुए सभी अखाड़ों ने संख्या में काफी कमी की है. प्रत्येक अखाड़े से करीब 100 साधु सन्यासी स्नान करने निकलेंगे. शाही स्नान के दौरान किसी तरह का ट्रैफिक ड्राइवर्जन नहीं होगा. शाही स्नान के जुलूस के वक़्त यातायात को कुछ देर के लिए रोक दिया जाएगा. पैदल रूट में भी कोई परिवर्तन नहीं होगा. हाईवे सुचारू रूप से चलेगा. उन्होंने सभी अखाड़ों से मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का प्रयोग करने की अपील की है. प्रत्येक अखाड़े से अपील की गई है वह कोरोना के प्रभाव को कम करने मैं अपनी सहभागिता निभाएं।
बतादें दे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद अखाड़ों ने कुंभ में शाही स्नान के दौरान प्रतीकात्मक स्नान करने की सहमति जतायी थी। मेला प्रशासन भी लगातार अखाड़ों से इस संबंध में वार्ता कर रहा है। मेला प्रशासन की सकारात्मक पहल से अखाड़े भी शाही स्नान के दौरान कम से कम साधु संतों के साथ शाही स्नान के लिए तैयार हुए हैं। मेला प्रशासन ने इस संबंध में रविवार को भी सभी अखाड़ों के पदाधिकारियों से वार्ता की थी। हरिद्वार में फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए अखाड़ों ने मेला प्रशासन की बातों पर सहमति जतायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *