कोविड संक्रमितों को अब नहीं जाना पड़ेगा हायर सेंटर, पतंजलि योगपीठ के सहयोग से होगा दो कोविड अस्पतालों का संचालन




नवीन चौहान.
कोरोना संक्रमण के बढ़ते फैलाव के बीच एक राहत भरी खबर सामने आयी है। हरिद्वार के कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को अब इलाज के लिए कहीं और हायर सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। इसके ​लिए बाबा बर्फानी और अस्थायी बेस अस्पताल के संचालन में मदद के लिए पतंजलि योगपीठ ने हाथ आगे बढ़ाया है। सरकार और पतंजलि योगपीठ मिलकर दोनों अस्पतालों का संचालन करेंगे।
पतंजलि योगपीठ ने कोविड व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। योग गुरु स्वामी रामदेव ने शुक्रवार को प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ दूधाधारी स्थित बाबा बर्फानी अस्पताल और पावन धाम स्थित अस्थायी बेस अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पतालों में बुनियादी सुविधाएं बेहतर मिली। बाबा रामदेव ने सरकार के साथ मिलकर दोनों अस्पतालों के संयुक्त रूप से संचालन पर सहमति जताई।

हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर के मुताबिक बाबा बर्फानी अस्पताल को अधिकृत कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। 500 बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल में 22 वेंटिलेटर बेड के साथ आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा अस्थायी बेस अस्पताल को अधिकृत कोविड स्वास्थ्य केंद्र में तब्दील किया जा रहा है। बेस अस्पताल में 150 बेड उपलब्ध होंगे। अस्पताल के संचालन के लिए शासन श्रीनगर मेडिकल कॉलेज से 75 प्रशिक्षित डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध करवा रहा हैं।पतंजलि योगपीठ डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को आवास, आवागमन और भोजन की सुविधा देगा। पतंजलि अस्पतालों में योग शिविर भी आयोजित करेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि जल्द ही मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और स्वामी रामदेव दोनों अस्पतालों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *