कुंभ में स्कूलों में बनाएंगे कोविड केयर सेंटर, अभी तक 4000 बेड सुरक्षित




नवीन चौहान
हरिद्वार जनपद में कोरोना के मरीजों को भर्ती करने के लिए कोविड केयर सेंटर के रूप में 4000 बेड आरक्षित है। लेकिन कुंभ-2021 में ज्यादा बेड की जरूरत होगी, इसके लिए स्कूलों को कोविड केयर सेंटर बनाएंगे।
ंसीसीआर में प्रेसवार्ता करते हुए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि आगामी कुंभ के दृष्टिगत मैनपावर बढ़ाने की बात शासन स्तर से चल रही है। कुंभ मेला आयोजन के दृष्टिगत आश्रम, धर्मशालाओं, व्यापार संगठनों, विभिन्न अखाड़ों आदि के साथ वार्ता एवं ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें कोरोना वायरस से बचाव, सावधानियां, जागरूकता संबंधी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी कुम्भ मेला हमारी चुनौती है, जिसके लिये हम पूरी रणनीति बनाकर तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सीसीसी के रूप में 4000 बेड वर्तमान में उपलब्ध हैं, आगामी कुंभ के दष्टिगत जिनकांे और भी बढ़ाया जाएगा, इसके लिए खाली पड़े स्कूल आदि का अधिग्रहण भी आवश्यकता पड़ने पर किया जाएगा। सोशल डिस्टेंस एवं मास्क का प्रयोग न करने पर पुलिस प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है, चालान भी काटे जा रहे हैं, लेकिन केवल चालान काटना ही हमारा लक्ष्य नहीं है, बल्कि लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, मास्क वितरित किये जा रहे हैं, लापरवाही बड़ी समस्या बन सकती है।
जिलाधिकारी ने बताया कि लगातार टेस्टिंग बढ़ायी जा रही है, लगातार जागरूकता कार्यक्रम एवं समय पर ट्रीटमेंट मिलने से रिकवरी रेट बढ़ा है। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड पाॅजीटिव व्यक्तियों को मेडिकल किट उपलब्ध करायी जा रही है, तथा मरीजों की लगातार माॅनीटरिंग भी की जा रही है। वर्तमान मंे 2500 तक टेस्ंिटग की जा रही है। टेस्टिंग बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *