सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता सप्ताह का शुभारंभ, प्रभात फेरी निकाली





मेरठ। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव सप्ताह का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके मित्तल ने मुख्य द्वार पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की। यह स्वतंत्रता सप्ताह 11 से 17 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस दौरान प्रभात फेरी निकाली गई जो पूरे सप्ताह इसी प्रकार निकाली जाएगी।

उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालय के छात्र- छात्राए, एनएसस कार्यकर्ता तथा एनसीसी कैडेट सुबह 6 बजे प्रभात फेरी निकालेंगे। बृहस्पतिवार को निकाली गई प्रभात फेरी के दौरान विश्वविद्यालय के डीन, डायरेक्टर, वैज्ञानिक और शिक्षकों के अलावा कर्मचारी और स्टूडेंटस मौजूद रहे।

इस दौरान कुलपति प्रो. आरके मित्तल ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव बनाये जाने का उददेश्य आजादी के आंदोलन में अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सैनानियों के प्रति सम्मान प्रकट करना एवं भारत देश की विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बनाना है। इसके साथ ही कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ पौधा रोपण करके किया गया।
आजादी के अमृत महोत्सव स्वतंत्रता सप्ताह के तहत विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, केंद्रीय पुस्तकालय, समस्त महाविद्यालयों एवं छात्रावास में सम्मान के साथ झंडा फहराया जाएगा। 14 अगस्त को विश्वविद्यालय में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन कृषि महाविद्यालय द्वारा किया जाएगा। जिसमें विभाजन विभीषिका पर एक सेमीनार का भी आयोजन होगा।

कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा आजादी के विगत 75 वर्षों में हुई उल्लेखनीय प्रगति, वर्तमान में तकनीक के द्वारा कृषि क्षेत्र में की जा रही प्रगति को प्रदर्शित करने वाली विभिन्न महत्वपूर्ण उपलब्धियों विशेषकर ड्रोन के कृषि क्षेत्र में उपयोग के डिमोशट्रेशन का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र पर कम से कम 75 किसानों को पौधे और तिरंगे भेंट किये जाएंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *