निरोगी रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में करे शामिल: अमित चौहान




न्यूज 127.
10वें योग दिवस के अवसर पर डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में योगाभ्यास कर समाज को बड़ा संदेश दिया गया। स्कूल के बच्चों और शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ स्कूल स्टॉफ ने भी योग किया। इस दौरान योग पर अधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति ने सभी का मनमोह लिया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। 2015 से हर साल मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग के कई गुना लाभों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष की थीम, ‘स्वयं और समाज के लिए योग’, समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में योग के महत्व को रेखांकित करती है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने योगश्चित्तवृत्ति निरोधः, योगः कर्मसु कौशलम् इन सूत्रों की व्याख्या करते हुए, वर्तमान परिप्रेक्ष्य में योग के महत्त्व को बताया। इस शुभावसर पर मुख्यातिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष अमित चौहान, विशिष्ट अतिथि जिला राष्ट्रीय सेवा योजना समन्वयक डॉ. एस.पी.सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही।

मुख्यातिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष अमित चौहान ने अपने उद्बोधन द्वारा बताया कि योग केवल 21जून को ही नहीं बल्कि दैनिक दिनचर्या में भी समाहित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून 2015 से इस दिवस को घोषित कर उत्कृष्ट कार्य किया है, इसलिए हम सभी प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद ज्ञापन करते हैं।

कार्यक्रम को सुचारू रूप चलाने के लिए पतंजलि योगपीठ से योग प्रशिक्षक हर्षित शर्मा (योग निर्देशक), सुनू खड़का, अविचल वर्मा और मंजू रानी उपस्थित रहे। योग प्रशिक्षकों द्वारा ‘करो योग रहो निरोग’, योग को अपनाएं, भारत को विश्वगुरु बनाएं, इन वाक्यों को सार्थक करने का प्रयास किया गया।

योग प्रशिक्षकों द्वारा कतिपय आसनों का अभ्यास जैसे- सूर्य नमस्कार, अनुलोम-विलोम, ताड़ासन, भुजंगासन, वज्रासन, भ्रामरी, आदि कराया गया। उत्कृष्ट अनुशासन और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए 500 से अधिक छात्रों, अभिभावकों और स्टाफ के सदस्यों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को उनके योगदान के लिए डीएवी कॉलेज प्रबंधकर्तृ समिति, नई दिल्ली द्वारा योग के समग्र लाभों, बेहतर मुद्रा और समग्र कल्याण को स्वीकार करते हुए प्रमाण पत्र दिए गए। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण योग पर आधारित स्कूल की नृत्य शिक्षिका दीपमाला शर्मा और एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी पूनम गक्खड़ द्वारा कोरियोग्राफ किया गया एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला नृत्य प्रदर्शन था। प्रदर्शन में शांत संगीत पर आधारित विभिन्न समकालिक मुद्राओं का प्रदर्शन किया गया। मंच संचालन विद्यालय की अंग्रेजी अध्यापिका सोनिया त्यागी ने कुशलतापूर्वक किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग की स्थायी प्रासंगिकता और क्षमता की याद दिलाता है, जो इसके प्राचीन अभ्यास और सिद्धांतों को दर्शाता है। इस कार्यक्रम ने डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, हरिद्वार की कल्याण और जागरूकता की संस्कृति को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि योग समाज के भीतर आजीवन स्वास्थ्य और खुशी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *