तहसील दिवस में अधिकारियों ने सुनी जनता की समस्यायें, 4 का मौके पर निस्तारण





नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को नगर निगम रूड़की के बड़ा मीटिंग हाल में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया। ’’तहसील दिवस’’ में कुल 36 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 04 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने विगत तहसील दिवस में आई शिकायतों की भी समीक्षा की, जिसमें 16 शिकायतें लम्बित दिखाई गयीं थी। आज सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों ने अवगत कराया कि 15 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है। एक शिकायत जो किन्हीं कारणों से लम्बित है, उसके भी शीघ्रातिशीघ्र निस्तारण के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें।

तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में जाति प्रमाण बनाये जाने, जमीन की पैमाईस, वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने, राशन कार्ड बनवाये जाने, पानी के बिलों को ठीक कराये जाने, अवैध कब्जा हटाये जाने, जल निकासी की व्यवस्था करने, चकरोड से कब्जा हटाने, विद्युत बोल्टेज आदि की समस्या, ई0डब्ल्यू0एस0 का प्रमाण पत्र बनाये जाने, आदि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुये।

’’तहसील दिवस’’ में अमर सिंह मेहरा, खंजरपुर ने पाइप लाइन डालने के लिये उनकी गली को न खोदने का अनुरोध किया। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निरीक्षण कर समाधान निकालने के निर्देश दिये, लाजवंती, मकतूलपुरी ने जल संस्थान रुड़की द्वारा अधिक बिल भेजने की शिकायत की। जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों से पूछे जाने पर जल संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि इनका बिल संशोधित कर दिया गया है, शिवकुमार, गेडा कल्याणपुर ने जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत जिलाधिकारी से की। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध कब्जा तुरन्त हटाया जाये।

जिलाधिकारी को तहसील दिवस में आकांक्षा पाल, रुड़की ने जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। इस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। मोनिका बंसल सोलानीपुरम ने कई लोगों द्वारा नालियों का पानी रोके जाने की समस्या उठाई। इस पर जिलाधिकारी ने जांच कर, कार्रवाई करने के निर्देश दिये। सुश्री सावित्री देवी ने तहसील दिवस में बताया कि उनके पड़ोस में एक सूखा पेड़ है, जो कभी भी गिर सकता है, को कटवाने का अनुरोध किया। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को यथाशीघ्र पेड़ कटवाने के निर्देश दिये।

तहसील दिवस में अमित कुमार ने मुख्य मार्ग से अतिक्रमण हटाये जाने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि तीन दिन के भीतर अतिक्रमण हट जाना चाहिये। राजेंद्र नगर के समस्त क्षेत्रवासियों ने राजेंद्र नगर गली नंबर 11 की जल निकासी की समस्या को जिलाधिकारी को बताया।

इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिक्रमण हटाते हुये यथाशीघ्र इसका समाधान करना सुनिश्चित करें, पंकज सतीजा पार्षद रुड़की ने राशन कार्ड से वंचित परिवारों के राशन कार्ड बनवाने, वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने, ट्रैफिक लाइट लगवाने आदि से सम्बन्धित समस्याओं को रखा। इस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार यथाशीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी को ’’तहसील दिवस’’ में राजपाल, झबरेड़ीकला नेे तालाब में पल रही मछली आगामी पट्टा होने तक निकालने की अनुमति देने, सत्य प्रकाश कश्यप, दौलतपुर ने मारपीट के मामले में कार्रवाई करने, समस्त नन्दा कॉलोनी ने अतिक्रमण हटवाने, कांति, बेलड़ा ने झूठी वसीयत के सम्बन्ध में, महेंद्र सिंह आदि ने नलकूपों पर 1100 की लाइन के तार बदलने व केबल लगवाने, शिव कुमार सैनी, इमली खेड़ा ने जमीन पर कब्जा दिलाये जाने, पूनम नेगी, खंजरपुर ने आम रास्तों पर फैली गंदगी हटाये जाने, नितिन त्यागी, पुरानी तहसील ने बिजली की निरन्तर आपूर्ति करने, जितेन्द्र सिंह ने नेपाल कॉलोनी के पास की जा रही गंदगी हटवाने, विनय, मोहनपुर ने, मोहनपुरा में कच्चा नाला के संबंध में, शाकुंभरी एनक्लेव के समस्त निवासियों द्वारा शाकुंभरी एनक्लेव फेज 2 कॉलोनी में गंदे पानी के भराव के सम्बन्ध में अपने-अपने आवेदन दिये। जिलाधिकारी ने इन सभी पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।

तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने भी कानून-व्यवस्था से सम्बन्धित कई प्रकरणों पर कार्रवाई करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पी0एल0 शाह, परियोजना निदेशक विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, मुख्य उद्यान अधिकारी नरेन्द्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी टी0आर0 मलेठा, जिला बचत अधिकारी आर0एस0 पाल, जिला पूर्ति अधिकारी मुकेश कुमार, उद्योग महाप्रबन्धक पल्लवी गुप्ता, तहसीलदार रूड़की, बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, चकबन्दी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *