DAV पब्लिक स्कूल डिफेंस कालोनी में उत्साह के साथ बच्चों ने देखा पीएम का परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम




नवीन चौहान.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को डीएवी पब्लिक स्कूल ​डिफेंस कालोनी देहरादून में उत्साह के साथ देखा गया। स्कूल में कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को कक्षा 10 व 12 के छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ देखा। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा दिये गए सुझाव को अपनाकर परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने का संकल्प लिया।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में डीएवी पब्लिक स्कूल, डिफेंस कॉलोनी, देहरादून के कक्षा 10 एवं 12 के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। सर्वप्रथम शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, देश के कोने-कोने से आए छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और अभिभावकों का स्वागत करते हुए कहा कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मोदी जी की एक लोकप्रिय और अनूठी पहल है। उसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी जी ने बच्चों के साथ संवाद आरंभ किया।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने मोदी जी से प्रश्न पूछे। मोदी जी ने उनके सभी प्रश्नों का सहजता और सरलता से उत्तर दिया। समय प्रबंधन को एक कला बताते हुए कहा कि समय प्रबंधन हमें अपनी माँ से सीखना चाहिए। स्मार्ट वर्किंग और हार्ड वर्किंग के विषय में भी उन्होंने बताया।

सोशल मीडिया और इंस्टाग्राम से दूरी बनाने के लिए कहा कि हमें गैजेट्स का गुलाम नहीं बनना चाहिए, हमें इनका सदुपयोग करना चाहिए। एक दिन संभव हो तो डिजिटल उपवास रखना चाहिए। अभिभावकों को अपने बच्चे की क्षमता को पहचानना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अंकों को सोशल स्टेटस नहीं बनाना चाहिए। बच्चों को भी अपनी सामर्थ्य पहचान कर उसे निखारना चाहिए। छात्र-छात्राओं ने शांतिपूर्वक पीएम मोदी जी की बातों को सुना और लाभान्वित हुए।

इस कार्यक्रम में कक्षा 10 एवं 12 के छात्रों के साथ-साथ पार्षद सुशीला रावत, डिफेंस कॉलोनी एवं एमडीडीए कॉलोनी और स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएँ उपस्थित थीं।

डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कालोनी की प्रधानाचार्य डॉ शालिनी समाधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस कार्यक्रम से बच्चों में उत्साह का नया संचार हुआ है। जिस आसान और सरल भाषा में उन्होंने बच्चों के मन से परीक्षा का भय निकाले का प्रयास किया है वह सराहनीय है। उनके इस प्रयास से बच्चों को नई दिशा मिली है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *