पति नहीं जताते पत्नी से प्यार…..महिलाएं हो रही तनाव का शिकार

नवीन चौहान.
जिला महिला अस्पताल में हुई एक स्टडी से सामने आया कि जिन महिलाओं के पति अपने प्यार का इजहार खुलकर नहीं करते वो महिलाएं तनाव का शिकार हो रही हैं।

मेरठ के जिला महिला अस्पताल के मन कक्ष में एक जनवरी 2022 से 15 मई 2022 तक अस्पताल आयी एक हजार महिलाओं पर स्टड़ी की गई। इस स्टड़ी में ही यह तथ्य सामने आया है।

अस्पताल पहुंची ये महिलाएं सिरदर्द, अनिंद्रा, तनाव, सुसाइड का विचार आना, हर वक्त शरीर थका थका सा रहना आदि समस्याओं को लेकर इलाज कराने अस्पताल पहुंची थी। इनकी जब काउंसिलिंग की गई तो पता चला कि इन महिलाओं के रिश्ते अपने पति से ज्यादा मजबूत नहीं हैं।

इसके बाद इन महिलाओं के पतियों को बुलाया गया और उन्हें समझाया गया कि इस तरह की बीमारियों की बड़ी वजह पति पत्नी के बीच का व्यवहार भी है। कुछ पतियों ने बताया कि उनके पत्नी से कोई बड़ा विवाद नहीं है लेकिन वह कभी अपने प्यार का खुलकर इजहार भी नहीं कर सके।

स्टड़ी में यह बात सामने आने के बाद इन दंपत्तियों को समझाया गया कि वह अपने बीच के रिश्ते को मजबूत रखे और एक दूसरे से प्यार का इजहार खुलकर करें। एक दूसरे को समय दें।

चिकित्सकों को कहना है कि पति पत्नी के दो मीठे बोल ही तनाव को कम कर सकते हैं। इस तरह के मामलों में परिवार का सहयोग बेहद जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *