स्वास्थ्य मंत्री ने किया आरटीपीसीआर जांच लैब का लोकार्पण

नवीन चौहान.
हरिद्वार: डाॅ0 धन सिंह रावत, सहकारिता, प्रोटोकाल, आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास, उच्च शिक्षा तथा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने शुक्रवार को राजकीय उप जिला मेला चिकित्सालय हरिद्वार में एस0डी0आर0एफ0 मद से लगभग चार करोड़ 25 लाख रूपये की लागत से निर्मित आरटीपीसीआर लैब का लोकार्पण किया।

डाॅ0 धन सिंह रावत ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि 30 दिसम्बर,2021 तक पूरे उत्तराखण्ड में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि अभी तक हम 58 लाख लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं तथा उत्तराखण्ड देश में वैक्सीन लगाने में तीसरे नम्बर पर है, जिसे हम वैक्सीन लगाने के मामले में पहले नम्बर पर लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में जो गांव शत-प्रतिशत वैक्सीन लगाने में प्रथम आयेंगेे, उन्हें हम तीन लाख रूपये का ईनाम देंगे।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की चर्चा करते हुये कहा कि आज हरिद्वार में आर0टी0पी0सी0आर0 लैब का शुभारम्भ हो गया है। अब हमारा लक्ष्य हरिद्वार के बाद 30 अगस्त,21 तक उत्तराखण्ड के जिन जनपदों में टेस्टिंग लैब नहीं है, उनमें कोराना जांच के लिये लैब स्थापित करना है ताकि प्रत्येक जनपद में कोराना जांच की सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने यह भी बताया कि अब उत्तराखण्ड के सभी 13 जिला मुख्यालयों में डायलेसिस की सुविधा आम जनता को उपलब्ध होगी। अस्पतालों में मानव संसाधनों की चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में जितने भी पद रिक्त चल रहे हैं, उनमें शीघ्र ही नियुक्ति की जायेगी। इसके अलावा जहां पर भी सी0टी0 स्कैन, एम0आर0आई आदि की आवश्यता है, उनको भी स्थापित किया जायेगा।
डाॅ0 धन सिंह रावत ने तीसरी लहर की सम्भावनाओं की चर्चा करते हुये कहा कि इसके लिये हमारी तैयारी पूरी है तथा इस सम्बन्ध में अगर किसी को सुझाव देने हैं, तो वे दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति सजग है। इसी के मद्देनजर वे प्रदेश के 100 अस्पतालों का 30 अगस्त तक दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि डाॅक्टर आदि अस्पताल से जुड़े जितने भी कार्मिकों ने कोरोना काल में अच्छा कार्य किया है, उन सबको 20 अगस्त तक कोरोना वाॅरियर के रूप में सम्मानित किया जायेगा।
समारोह को सम्बोधित करते हुये मदन कौशिक भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में काफी काम किया है। इसी के तहत हरिद्वार के महिला अस्पताल में बेड बढ़ाने का कार्य किया गया है। लैब तथा एम0आर0आई आदि सुविधाओं का अस्पतालों में विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में मेडिकल काॅलेज स्थापित करने के लिये हमने काफी प्रयास किये। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में मेडिकल काॅलेज शुरू हो जायेगा तो स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार आयेगा। उन्होंने कहा कि हम कोरोना की लड़ाई अवश्य जीतेंगे।
समारोह में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एस0के0 झा ने आर0टी0पी0सी0आर0 लैब के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मेला चिकित्सालय को अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन द्वारा भी आर0टी0पी0सी0आर0 मशीन दी गयी है, उसका भी संचालन हो रहा है। इस तरह प्रतिदिन दो सौ के लगभग टेस्ट हो रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने जनपद के अस्पतालों में उपलब्ध सुविधायें आदि के बारे में प्रकाश डाला।
जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक आदि का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने 22 बेड के आई0सी0यू0 वार्ड का भी निरीक्षण किया। मेला चिकित्सालय पहुंचने पर मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक आदि का पुष्पगुच्छ भेंटकर व शाॅल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर जिला महामंत्री विकास तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ0 राजेश गुप्ता, माइक्रोबायोलाॅजिस्ट डाॅ0 अंजूम सहित अधिकारीगण एवं पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *