haridwar ग्राम विकास अधिकारी पर सरकारी धन के गबन करने का मुकदमा दर्ज





गगन नामदेव
हरिद्वार मनरेगा योजना में शासकीय धनराशि गबन करने के सनसनीखेज प्रकरण में ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मुख्यमंत्री हेल्प लाइन की ​शिकायत पर जांच में आरोपों की पुष्टि हुई है। जिसके बाद श्यामपुर थाने में मुकदमा दर्ज करने के बाद विवेचना शुरू हो गई है। विकास खण्ड बहादराबाद की न्याय पंचायत लालढांग में अनियमितता और गबन का खुलासा हुआ है।
मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर दो व्यक्तियों ने न्याय पंचायत लालढांग में अनियमितता और गबन की शिकायत दर्ज कराई गई थी। विभागीय जांच में शिकायत सही पाए गई। सोहन सिंह निवासी दुधलदायलवाला ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई कि ग्राम पंचायत सजनपुर पीली के ग्राम बहरपीली में धरातल पर कार्य किए बिना ही फर्जी प्रक्रिया से अकुशल जॉब धारकों को लगभग 78000 फर्जी तरीके से भुगतान किया गया है। शिकायत की जांच नंदन कुमार तत्कालीन खंड विकास अधिकारी बहादराबाद के द्वारा कराई गई। एवं विभागीय जांच में शिकायत सही पाई गई जिसके उपरांत खण्ड विकास अधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने पर जिला विकास अधिकारी ने संस्तुति की। वही दूसरी शिकायत हँसराज सिंह नायक निवासी दूधलदयालवाला ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराई थी कि न्याय पंचायत लालढांग में कुशल श्रमिक के रूप में एक महिला के वाउचर लगाकर 50000 से ऊपर की रकम ग्राम विकास अधिकारी की सहमति से निकाली गई है, जबकि कुशल श्रमिक के बावचर सिर्फ बीएफटी ही लगा सकता है, फर्जीवाड़े की शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की गई थी।
विभागीय जांच में शिकायत की पुष्टि हुई जिसके बाद ग्राम्य विकास विभाग के द्वारा सख्त रवैया अपनाते हुए विभागीय कार्यवाही के साथ साथ ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की गई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *