हरिद्वार प्रेस क्लब के चुनाव की खास बात, कैसे बने राजेश अध्यक्ष




नवीन चौहान
हरिद्वार प्रेस क्लब के अध्यक्ष पद पर राजेश शर्मा व महासचिव पद पर महेश पारीक को निर्विरोध निर्वाचित किया गया है। जबकि 14 सदस्यीय कार्यकारिणी को भी निर्विरोध निर्वाचित किया गया है। अध्यक्ष पद पर रामेश्वर शर्मा व महासचिव पद पर विकास चौहान तथा चार कार्यकारिणी सदस्यों के नामांकन वापिस लेने के बाद मुख्य चुनाव अधिकारी राजेंद्र नाथ गोस्वामी ने विजयी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। इसी के साथ प्रेस क्लब के चुनाव की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई।
शनिवार को हरिद्वार प्रेस क्लब के नामांकन वापिसी के अंतिम दिन गहमागहमी जारी थी। लेकिन श्रमजीवी पत्रकार यूनियन और श्रमजीवी पत्रकार यूनियन व एनयूजे के पदाधिकारियों की तरफ से प्रेस क्लब में प्रेम और सौहार्द का वातावरण बनाये रखने को लेकर पहल की जा रही थी। प्रेस क्लब में चुनाव प्रक्रिया के दौरान होने वाले खटास को रोकने की दिशा में कदम बढ़ाये गए। जिसके चलते श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के पदाधिकारियों ने बड़ा दिल दिखाया और अपने प्रत्याशियों के नामांकन वापिसी करने पर सहमति देते हुए अध्यक्ष पद पर रामेश्वर शर्मा तथा महासचिव पद पर विकास चौहान तथा चार सदस्य अश्वनी अरोड़ा, विक्रम छाछर, विकास चौहान और मनोज रावत ने कार्यकारिणी के पदों से नामांकन वापिस लेकर प्रेम और सौहार्द के वातावरण को बनाकर एक उल्लेखनीय कार्य करने की दिशा में कदम बढ़ाया। प्रेस क्लब के सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों और पत्रकार साथियों ने श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के पदाधिकारियों व सदस्यों का स्वागत किया। जिसके बाद मुख्य चुनाव अधिकारी राजेंद्र नाथ गोस्वामी, सहायक चुनाव अधिकारी श्रवण श्रा तथा सहायक चुनाव अधिकारी सूर्यकांत बेलवाल ने नव निर्वाचित अध्यक्ष राजेश शर्मा महासचिव महेश पारीक व कार्यकारिणी सदस्य राजकुमार, तनुज वालिया,रजनीकांत शुक्ल, संजय आर्य, मनोज कुमार, रविंद्र सिंह, जयपाल सिंह, कुमार दुष्यंत,लव शर्मा, संजय चौहान, आशीष मिश्रा, सुनील पाल, अमित कुमार गुप्ता, रूपेश वालिया के निर्वाचित होने की घोषणा की। जिसके बाद विजयी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया मिठाई बांटी गई। इस अवसर पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष शिव शंकर जायसवाल, महामंत्री ललितेंद्रनाथ, वरिष्ठ पत्रकार पीएस चौहान, धर्मेंद्र चौधरी सहित तमाम पत्रकारों ने एक दूसरे को बधाई दी।

चुनाव अधिकारी की भूमिका सराहनीय
प्रेस क्लब चुनाव में मुख्य चुनाव अधिकारी राजेंद्र नाथ गोस्वामी और सहायक चुनाव अधिकारी श्रवण झा व सूर्यकांत बेलवाल की निष्पक्ष भूमिका की सराहना की जा रही है। इन पदाधिकारियों ने चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया और कानून का अक्षरश पालन ​किया। नामांकन कराने से लेकर नामांकन वापिसी कराने व नव निर्वाचित पदाधिकारियों के नामों की घोषणा कानून के तहत की गई।
वरिष्ठ पत्रकारों का अहम रोल
पत्रकारों की प्रतिष्ठित संस्था हरिद्वार प्रेस क्लब में प्रेम और सौहार्द को बनाये रखने में एक बार फिर वरिष्ठ पत्रकारों ने अहम भूमिका निभाई। प्रेस क्लब से जुड़ी सभी यूनियनों के पदाधिकारियों ने आपसी बातचीत से निर्विरोध चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने पर सहमति जताई। जिसके बाद सभी यूनियनों के पदाधिकारियों ने कई दौर में वार्ताओं का क्रम शुरू किया। आखिरकार सभी वरिष्ठ पत्रकारों की मेहनत सफल रही और प्रेस क्लब की एक बार फिर जीत हुई। नव निर्वाचित अध्यक्ष राजेश शर्मा व महासचिप महेश पारीक तथा नव निर्वाचित कार्यकारिणी को पत्रकारों के हितों की रक्षा करने तथा सभी को एकजुट बनाये रखने के लिए उल्लेखनीय कार्य करने होंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *