शोभित विश्वविद्यालय में सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का भव्य आयोजन




मेरठ।
शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के प्रांगण में सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र एवं कुलपति प्रोफेसर एपी गर्ग द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने बताया कि योग के महत्व को समझाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा पांच दिवसीय वेबीनार श्रंखला “सेलिब्रेटिंग लाइफ विद योगा” का आयोजन किया गया था। जिसमें योग से जुड़े प्रख्यात योगाचार्य पदमश्री भारत भूषण जी, योग गुरु श्री सोहम, योग गुरु डॉ सुरक्षित गोस्वामी, सऊदी अरब से पदमश्री नौफ मारवाई, कैलिफोर्निया से त्रियोगा की संस्थापक योगिनी कालीजी द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई।

योग के बारे में बोलते हुए उन्होंने बताया कि योग से शारीरिक और मानसिक एकाग्रता बढ़ती है।जब हम सब एक साथ बैठकर योग करते हैं तो हमारे शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार होता है, योग को केवल योग दिवस तक ही सीमित नहीं रखना है, योग को हमें अपनी जीवनशैली में शामिल करना होगा।


योग शिविर में सेंटर पर योगा एंड रिसर्च की विभागाध्यक्ष डॉ अनीता राठौर एवं नेहा त्यागी द्वारा योग का संक्षिप्त परिचय देते हुए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, ध्यान मुद्रा प्राणायाम के अंतर्गत अनुलोम विलोम, कपालभाति आदि योग क्रियाओं को सभी को कराया। योगाचार्य नेहा त्यागी ने बताया कि विभिन्न आसनों के अभ्यास मात्र से शारीरिक ताजगी और मानसिक एकाग्रता प्राप्त होती है। जीवन शैली प्रभावित होती है। शांति के साथ ही परिवार और परिवेश में शालीनता आती है। अच्छे विचारों का संचरण होता है और समाज में खुशहाली आती है।

योग शिविर में कुलपति प्रो एपी गर्ग ने कहा कि वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि योग से हमारे शरीर निरोगा और आयु दोनों ही बढ़ती है। उन्होंने कहा कि आज के प्रदूषण युक्त वातावरण में अगर आप योग करते हैं दूसरों के मुकाबले आप 30% तक बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। योग शिविर का संचालन सेंटर फॉर योगा एंड रिसर्च निदेशक प्रो डॉ पूनम देवदत्त द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव ग्रुप कैप्टन मित्रानंद बहुगुणा, रमन कौशिक, शीतल, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं शिक्षक मुख्य रूप से उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *