अक्‍टूबर में पांच ग्रह बदलेंगे राशि, मचेगी भारी उठापटक





महेश शिवा.
Planet Transits in October 2022 Effect:
ज्‍योतिष के अनुसार अक्‍टूबर का महीना खासी उथल-पुथल (Planet Transits) वाला रह सकता है. इस महीने साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा, जो कि दिवाली के ठीक एक दिन बाद लगेगा. इसके बाद देव दीपावली पर भी ग्रहण लगेगा. (Planet Transits) वहीं अक्‍टूबर महीने में सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र और शनि की स्थिति में बड़ा बदलाव होने वाला है.

अक्‍टूबर में सूर्य गोचर, शुक्र गोचर, बुध गोचर और मंगल गोचर होगा. साथ ही शनि और बुध की चाल में बदलाव होगा. दोनों ग्रह अभी वक्री हैं और अक्‍टूबर से मार्गी हो जाएंगे. आइए जानते हैं अक्टूबर में कब कौन से ग्रह की स्थिति में बदलाव आएगा.

अक्टूबर में होंगे ये ग्रह गोचर और बदलाव
बुध कन्या राशि में मार्गी – 2 अक्टूबर 2022
मंगल का मिथुन राशि में गोचर -16 अक्टूबर 2022
सूर्य का तुला राशि में गोचर – 17 अक्टूबर 2022
शुक्र का तुला राशि में गोचर – 18 अक्टूबर 2022
शनि मकर राशि में मार्गी – 23 अक्टूबर 2022
सूर्य ग्रहण – 25 अक्टूबर 2022
बुध का तुला राशि में गोचर – 26 अक्टूबर 2022
मंगल मिथुन में वक्री – 30 अक्टूबर 2022

किसी भी ग्रह की वक्री चाल को ज्‍योतिष में आमतौर पर शुभ नहीं माना जाता है लेकिन कई बार वक्री चाल भी लोगों को लाभ करवा देती है, इसके पीछे वजह उनकी कुंडली की ग्रह-दशाएं होती हैं. अक्‍टूबर का महीना इस लिहाज से खास है क्‍योंकि इस महीने बुध और शुक्र जैसे 2 अहम ग्रह वक्री चाल से मार्गी होने जा रहे हैं. बुध अपनी राशि कन्‍या में और शनि स्‍वराशि मकर में मार्गी होंगे, जिसका लाभ कई राशि वालों को होगा.

अक्‍टूबर में मिथुन राशि में मंगल का गोचर
16 अक्टूबर की सुबह 6 बजकर 35 मिनट पर मंगल ग्रह मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. ऊर्जा, साहस और पराक्रम देने वाले ग्रह मंगल का राशि परिर्वतन सभी राशियों पर असर डालेगा. खासतौर पर मिथुन राशि वालों को खूब ऊर्जा और आत्‍मविश्‍वास देगा.

अक्टूबर में सूर्य का तुला राशि में गोचर
17 अक्टूबर की शाम 7 बजकर 22 मिनट पर सूर्य राशि परिवर्तन करके तुला राशि में प्रवेश करेंगे. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है और तुला राशि के सूर्य को नीच अवस्‍था का माना गया है, लिहाजा यह कई राशि वालों के आत्‍मविश्‍वास में की लाएगा.

अक्टूबर में शुक्र का तुला राशि में गोचर
सूर्य के बाद शुक्र ग्रह भी 18 अक्टूबर की रात करीब 9 बजकर 25 मिनट पर तुला राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य और शुक्र का एक ही राशि में होना प्रेम, भौतिक सुख-सुविधाओं के लिहाज से लाभ देगा.

अक्टूबर में शनि मकर राशि में होंगे मार्गी
शनि की टेढ़ी नजर या वक्री चाल बुरा असर डालती है. शनि 23 अक्टूबर को अपनी ही राशि मकर मकर में मार्गी होकर कई राशि वालों को खासी राहत देंगे.

दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण
24 अक्‍टूबर को दिवाली महापर्व मनाने के बाद अगले दिन 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगेगा. यह साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. भले ही भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखने के कारण इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा लेकिन सभी 12 राशि वाले लोगों के जीवन पर असर होगा.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *