डीपीएस रानीपुर पहुंची पहली महिला आईपीएस किरनबेदी, कमांडो शो देखकर कही ये बातें


नवीन चौहान.
डीपीएस रानीपुर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा। भारत की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर एवं पोडीचेरी की पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर डा. किरण बेदी ने दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित एक भव्य समारोह में डीपीएस रानीपुर के बच्चों एवं शिक्षक शिक्षिकांओं को सम्बोधित किया।

कार्यक्रम की आरम्भ दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वंदना से किया गया इस अवसर पर बच्चों ने समूहगान एवं लोकनृत्यों की सुन्दर प्रस्तुति दी जिसे मुख्य अतिथि डा. किरन बेदी एवं उपस्थित दर्शकदीर्घा ने मुक्तकण्ठ से सराहना की एवं तालियों से बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

डॉ. किरन बेदी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कार भी प्रदान किए। उन्होंने पूरे स्कूल का भ्रमण कर डीपीएस रानीपुर की शैक्षणिक व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया तथा बच्चों द्वारा प्रदर्शित कमांडों ट्रेनिंग शो का अवलोकन कर तालियों से उनका उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर डा0 किरण बेदी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को अपनी प्रतिभा को पहचनाना है तथा उसे आगे बढाते हुए उसी में अपना भविष्य बनाना है, जीवन में जो भी प्राप्त करो तो ईश्वर एवं माता पिता का धन्यवाद अवश्य करें तथा अपनी योग्यता पर विश्वास रखते हुए जीवन में आगे बढ़े।

उन्होंने बच्चों के जिज्ञासा भरे प्रश्नों का उत्तर देते हुए अपने जीवन के संघर्षो एवं खट्टे मीठे अनुभवों को साझा किया जिसे सुनकर बच्चों में उत्साह भर गया एवं उन्होंने तालियों से डा. किरण बेदी जी को सम्मान एवं अपना प्रेम प्रदर्शित किया।

डा. किरण बेदी ने डीपीएस के प्रधानाचार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यालय के हर कोने से उत्कृष्टता एवं बच्चों की प्रतिभा झलक रही है उन्होंने सभी शिक्षकों को बच्चों के लिए समर्पित होकर उनमें जीवन के प्रति सकारत्मतका को उकेरने के लिए प्रेरित कर शुभकामनाएं प्रदान की।

प्रधानाचार्य डा. अनुपम जग्गा ने बताया कि देश की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर एवं पोडीचेरी की पूर्ण गवर्नर ने न केवल भारत में बल्कि विश्व में महिलाओं को पहचाना दिलाई है, वरन उनके सशक्तिकरण के लिए अभी भी दिनरात परिश्रम कर रही हैं। यह हम सभी के लिए गौरवशाली एवं प्रेरणादायक है। उनका डीपीएस रानीपुर में आना हम सभी को गौरवांवित कर रहा है। उनकी उपस्थिति व बच्चों के साथ प्रेरकवार्ता न जाने कितने ही बच्चों एवं शिक्षकों के मनोबल को बढा कर उन्हें उनके लक्ष्य को प्राप्त करने की प्ररेणा देंगी। उन्होंने डा. किरण बेदी एवं उनकी टीम का धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर भेल के महाप्रबंधक एच आर नीरज दवे ने भी उपस्थित रह कर कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग दिया। मंच संचालन डा. नीलम भट्ट, अम्बालिका वालिया एवं कृषहंस ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *