नए कानून के तहत दर्ज हुए लूट के पहले केस का 8 घंटे में खुलासा




न्यूज 127.
कोतवाली ज्वालापुर पुलिस ने नए कानून के तहत दर्ज हुए पहले लूट के मुकदमे का ना केवल 8 घंटे में सफल खुलासा किया बल्कि लूटी गया सामान भी शतप्रतिशत बरामद कर लिया। हरिद्वार पुलिस की कार्यशैली की जनता ने सराहना की है।

पूरे भारत में 1 जुलाई से तीन नए भारतीय कानून लागू होने के साथ ही हरिद्वार पुलिस के लिए कप्तान के नेतृत्व में आज का दिन ऐतिहासिक रहा। एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल के प्रखर नेतृत्व में नए कानून के तहत पहली FIR दर्ज करने वाला उत्तराखंड का पहला जिला बनने के साथ-साथ दर्ज हुई पहली लूट की एफआईआर का मात्र 08 घंटों के भीतर सफल खुलासा कर हरिद्वार पुलिस ने शानदार रिकॉर्ड बनाया है।

दिनांक 01/07/24 की रात लगभग 1:45 बजे वादी विपुल भारद्वाज पुत्र जसपाल भारद्वाज निवासी मोहल्ला जाटान, बिजनौर उत्तर प्रदेश द्वारा कोतवाली ज्वालापुर क्षेत्रांतर्गत रविदास घाट पर दो बदमाशों द्वारा चाकू के बल पर मोबाइल व 1400 रुपए नगदी लूटने के संबंध में कोतवाली ज्वालापुर में नए कानून बीएनएस के अंतर्गत मुकदमा अपराध संख्या 547/24 धारा 309(4) बीएनएस दर्ज कराया।

सूचना पर तत्काल नए आपराधिक क़ानून भारतीय न्याय संहिता की धारा 309(4) के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया। जिसकी विवेचना उपनिरीक्षक प्रदीप कुमार के सुपुर्द की गई। एसएसपी हरिद्वार प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा प्रकरण में क्षेत्राधिकारी ज्वालापुर शांतनु पाराशर को अपने निकट पर्यवेक्षण में नए नियम कानून के मानदंडों का पालन करते हुए घटना के जल्द खुलासे हेतु वार्ता पश्चात निर्देशित किया।

जिसपर कार्यवाही करते हुए पुलिस टीम द्वारा तत्काल निरीक्षण घटनास्थल व फॉरेंसिक टीम द्वारा साक्ष्य संकलन की कार्यवाही करते हुए घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को चैक एवं मैन्युअल पुलिसिंग के आधार पर लूट की घटना में संलिप्त दो अभियुक्त अक्षय व जानी को उपरोक्त मामले में शत प्रतिशत बरामदगी एक मोबाइल व 1400/- एवं घटना में प्रयुक्त चाकू के साथ रेगुलेटर पुल के पास नहर पटरी कोतवाली ज्वालापुर हरिद्वार दबोचा गया।

दोनों अभियुक्त नशे के आदी हैं व शातिर बदमाश हैं जो पूर्व में भी लूट व अन्य मामलों में जेल जा चुके हैं। मौका देखकर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु लूट आदि की घटनाएं करते हैं जिस कारण पूर्व में भी कई बार जेल जा चुके हैं। बरामदा अवैध चाक़ू के संबंध में आर्म्स एक्ट के अंतर्गत अलग से कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस की त्वरित कार्रवाई पर वादी एवं स्थानीय लोगों द्वारा हरिद्वार पुलिस के कार्यों की सराहना की गई। नए प्रावधानों के अनुसार उक्त अभियुक्तगण के फिंगर प्रिंट केन्द्रीयकृत डाटाबेस सिस्टम National Automated Fingerprint Identification System (NAFIS) में फीड किए जा रहे हैं जिससे इनकी आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा सके तथा भविष्य में इनके द्वारा अपराध करने पर इनकी धरपकड़ आसानी से की जा सके।

गिरफ़्तार किए गए अभियुक्तगण
1- अक्षय पुत्र वेदपाल निवासी बाल्मीकि बस्ती कोतवाली ज्वालापुर जनपद हरिद्वार उम्र लगभग 23 वर्ष
2- जानी पुत्र दिनेश निवासी बाल्मीकि बस्ती कोतवाली ज्वालापुर जनपद हरिद्वार उम्र लगभग 26 वर्ष

अभियुक्तगण से बरामद माल
1-वादी का मोबाइल फ़ोन रेडमी 9
2- नक़दी 1400/- रू०
3- एक अवैध चाक़ू

आपराधिक इतिहास अभियुक्त अक्षय-
1- मुक़दमा अपराध संख्या 794/23 धारा392,411,34 IPC कोतवाली ज्वालापुर हरिद्वार
2- मुक़दमा अपराध संख्या 550/2022 धारा 380,411 IPC कोतवाली ज्वालापुर हरिद्वार

आपराधिक इतिहास अभियुक्त जानी–
1- मुक़दमा अपराध संख्या 794/23 धारा392,411,34 IPC कोतवाली ज्वालापुर हरिद्वार



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *