सीबीएसई की परीक्षाओं की तिथि के बारे में फैलाई जा रही फर्जी सूचना, बोर्ड ने किया खंडन




जोगेंद्र मावी
सीबीएसई की परीक्षाओं के साथ प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर अभी कोई तिथि निश्चित नहीं की गई है। ऐसे में सीबीएसई ने अधिकारिक नोटिस जारी करते हुए सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से चलाई जा रही खबरों का खंडन किया है। उन्होंने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in को चेक करते रहने की सलाह दी है। परीक्षा की तिथियों के संबंध में कोई भी समाचार स्कूलों को भेजा जाएगा और आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।
बताते चले कि सूचना प्रसारित हो रही कि जनवरी महीने में 10वीं व 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। इसके लिए गाइड लाइन जारी होने की भी सूचना प्रसारित कर दी गई थी। जिससे स्कूलों के साथ छात्रों एवं अभिभावकों में अफरा तफरी मची हुई थी कि ​बिना प्रैक्टिकल कराए और अधूरे पाठ्यक्रमों के चलते हुए परीक्षाएं किस आधार पर की जा सकती है।
इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। वेबसाइट के माध्यमसे नोटिस जारी करते हुए सोशल मीडिया और समाचार प्लेटफार्मों पर सिद्धांत और व्यावहारिक परीक्षा की तारीखों को लेकर चल रही खबरों का खंड़न किया है। बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के बारे में गलत जानकारी प्रसारित की गई है। बोर्ड ने कहा है कि अभी इस बारे में कोई सूचना नहीं है और यह स्कूलों, छात्रों और अभिभावकों के बीच अफरा-तफरी पैदा कर रही है।
बोर्ड ने आगे दोहराया कि कोई तारीख फाइनल नहीं हुई है। इसमें कहा गया है कि महामारी के समय में छात्रों और अभिभावकों की स्थिति के बारे में सीबीएसई अच्छी तरह से अवगत है और इसलिए, सीबीएसई द्वारा जो भी निर्णय लिया जाएगा, वह सभी हितधारकों के साथ परामर्श के बाद ही लिया जाएगा और इस बारे में बोर्ड्स वेबसाइट के माध्यम से उपयुक्त समय पर सूचना दी जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *