डीएवी जगजीतपुर में पर्यावरण संरक्षण संदेश, तीन बिन प्रतिदिन का दिया मंत्र




नवीन चौहान,
डी.ए.वी. सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, लक्सर रोड, हरिद्वार में अविरल संस्था द्वारा पुनः चक्रण योग्य अपशिष्ट हेतु पात्र लगाया गया। इस पात्र में सभी विद्यार्थियों से सूखा कचरा डालने के लिए प्रेरित किया गया।

सूखे कचरे में जैसे प्लास्टिक, काग़ज, पॉलिथीन इत्यादि डालने के लिए कहा गया। अविरल संस्था, जो कि एक गैर सरकारी संस्था है, से आए सदस्यों में प्रणव नारंग एवं विशाल ने सभी विद्यार्थियों को अपनी संस्था के बारे में जानकारी दी तथा पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित किया।

इस अवसर विद्यालय की अध्यापिका नवदीप कौर छाबड़ा ने अपने विचार विद्यार्थियों के समक्ष रखे तथा उन्हें जैविक, अजैविक घरेलू अपशिष्ट के बारे में संक्षेप में बताते हुए उन्हें इन सभी प्रकार के अपशिष्ट को अलग-अलग पात्र में डालने हेतु प्रेरित किया।

इसी कड़ी में कक्षा नवीं की छात्रा स्तुति त्रिपाठी ने अपने सहपाठियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित करते हुए उन्हें पर्यावरण के प्रति लापरवाही बरतने पर भविष्य में आने वाली परेशानियों के बारे में जानकारी दी।

प्रणव नारंग ने विद्यार्थियों को ‘तीन बिन प्रतिदिन’ का मंत्र देते हुए बच्चों को माँ गंगा को स्वच्छ रखने के लिए कहा ‘मेरी गंगा मेरी जिम्मेदारी’।

अंत में विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण एवं माँ गंगा को कचरा मुक्त करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि माँ गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता हम सभी हरिद्वार वासियों की जिम्मेदारी है, इसे हम सभी मिलकर स्वच्छ बना सकते हैं। पर्यावरण संरक्षण हेतु हमें वृक्षारोपण के साथ-साथ अपने आस-पास स्वच्छता को भी बनाए रखना है।

अंत में उन्होंने सभी अध्यापकों के साथ-साथ अविरल संस्था के प्रतिनिधियों का बच्चों में जागरूकता लाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन हेतु धन्यवाद किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *