उत्तराखंड-यूपी में देर रात भूकंप के झटके, नेपाल में 6 की मौत




नवीन चौहान.
देर रात आए भूकंप के झटकों से दहशत फैल गई। जिस समय ये भूकंप आया उस वक्त अधिकतर लोग नींद के आगोश में सोए हुए थे। उत्तराखंड और यूपी में देर रात करीब दो बजे भूकंप के झटके लगे। वहीं नेपाल में भूकंप से 6 लोगों की मौत की सूचना सामने आयी है।

नोएडा-दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश में देर रात 1.57 पर भूकंप के दूसरी बार झटके महसूस किए गए, रिएक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 6.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में रहा। इस भूकंप का प्रभाव भारत के साथ ही चीन और नेपाल में भी महसूस किया गया।

यह भूकंप काफी देर तक और काफी तेज रहा है, यह भूकंप 10 सेकेंड लंबा था और जोरदार झटके अनुभव किए गए। देर रात आए इन झटकों से लोग भयभीत होकर घर से बाहर निकल आए।

राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट में बताया गया है, “8 और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप का Magnitude 6.3 था और इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी देखा गया।

इस भूकंप का केंद्र नेपाल में धरती से करीब 10 किलोमीटर नीचे थे। इस भूकंप का असर चीन तक दिखा है। रिक्टर पैमाने पर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप की तीव्रता 5.7 आंकी गई है।

वहीं उत्तराखंड में रात करीब दो बजे के बाद सुबह 6.27 बजे दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दूसरे भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। भूकंप के झटके महसूस किये जाने से लोग दहशत में हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *