डॉ विजय प्रकाश श्रीवास्तव बने श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक




नवीन चौहान.
ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश वाणिज्य संकाय में कार्यरत डॉ विजय प्रकाश श्रीवास्तव को विश्वविद्यालय का नया परीक्षा नियंत्रक नियुक्त किया गया है। वहां वह प्रोफेसर महावीर सिंह रावत का स्थान लेंगे। कुलपति प्रो. पितांबर प्रसाद ध्यानी के आदेश पर रजिस्ट्रार खेमराज भट्ट ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

इस अवसर पर नवनियुक्त परीक्षा नियंत्रक डॉ. श्रीवास्तव ने कुलपति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की परीक्षाओं की प्रमाणिकता, विश्वसनीयता व गोपनीयता की प्राथमिकता उनका मुख्य उद्देश्य रहेगा साथ ही विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए समय पर परीक्षा परिणाम एवं परीक्षा परिणामों के नवाचार को अपनी कार्य योजना में शामिल करेंगे। वर्तमान परीक्षा में विद्यार्थियों का सही मूल्यांकन किया जाना आवश्यक है, ज्ञान के अनुप्रयोग के कौशल, विश्लेषण, सृजन मूल्यांकन हेतु उचित तर्क क्षमता के कौशल के मूल्यांकन की आवश्यकता है।

हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सुधारात्मक सुझावों का क्रियान्वयन किया जाए, आज वर्तमान परीक्षा प्रक्रिया में बुनियादी बदलाव लाने की आवश्यकता है, इस परिवर्तन का मकसद शिक्षा परीक्षा को मशीन प्रक्रिया से बाहर निकाल कर उसमें मौलिकता, तर्क क्षमता और कल्पनाशीलता के लिए गुंजाइश बढ़ाना है। डॉ. श्रीवास्तव को शोध एवं शिक्षण कार्य का 29 वर्ष का अनुभव है, उनकी पहली नियुक्ति 1999 में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गोपेश्वर में हुई थी, इससे पूर्व वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत थे ।2009 – 2016 तक पंडित ललित मोहन शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कार्यरत रहे और 2016 में राजकीय महाविद्यालय रायपुर मालदेवता अध्यापन कार्य किया और सितंबर 2021 से श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में कार्यरत हैं।

इनकी शिक्षा दीक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुई डॉ. श्रीवास्तव के 42 रिसर्च पेपर अंतरराष्ट्रीय स्कोपस जर्नल में प्रकाशित है, उनके द्वारा 21 पुस्तकों का प्रकाशन किया जा चुका है पोलिटिकल थ्योरी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, इंडियन कांस्टीट्यूशन राजनीति विज्ञान से संबंधित है। वाणिज्य में कैपिटल मैनेजमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप, बेसिक बिजनेस फाइनेंस मुख्य हैं। आप रोटरी क्लब के माध्यम से सामाजिक कार्य में भी जुड़े है। इस अवसर पर सभी शुभचिंतकों ने उन्हें शुभकामनाएं दी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *