डीपीएस नंबर वन ऐसे ही नहीं बनता, सिस्टम बनाना पड़ता है साहब





नवीन चौहान
डीपीएस रानीपुर स्कूल नंबर वन की पोजिशन पर ऐसे ही नही है। स्कूल को अग्रणी श्रेणी में शुमार कर पोजिशन को बरकरार रखने के लिए एक सुनियोजित सिस्टम बनाकर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा अपनी सकारात्मक सोच और दूरदर्शी विजन को लेकर आगे बढ़ते है। स्कूल के सभी ​शिक्षक—शिक्षिकाओं सहित समस्त स्टॉफ प्रधानाचार्य की सोच को धरातल पर चरितार्थ करते है।

डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा


जी हां हम बात कर रहे डीपीएस रानीपुर की है। हरिद्वार के नंबर वन की पोजिशन पर झंडा बुलंद करने वाले इस स्कूल ने कोरोना संक्रमण काल में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़कर रखा। अब स्कूल खुलने के बाद विद्यार्थियों के जीवन को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से शिक्षण कार्य कर रहे है।
ताते चले कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार 16 अगस्त 2021 डीपीएस रानीपुर में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए भी विद्यालय में शिक्षण प्रारम्भ कर दिया। जबकि 2 अगस्त 2021 से 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय पहले ही प्रारम्भ किया जा चुका है।
डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने बच्चों की सुरक्षा के मददेनजर एक सुरक्षा नियमावली बनाई है। विद्यालय को खोलने हेतु व्यापक प्रबंध किए गए। जिसका नियमित रूप से पालन किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत सम्पूर्ण विद्यालय के सभी भवनों को का सेन्टिाईजर पम्प्स द्वारा सैनिटाईज किया गया है साथ ही सभी कक्षाओं के फर्नीचर को भी नियमित रुप से सेनिटाईज किया जा रहा है।

डीपीएस रानीपुर के सिस्टम की झलक

विद्यार्थियों को विद्यालय के अलग अलग द्वारों से प्रवेश दिया जा रहा है जिससे विद्यार्थी सुगमता के साथ प्रवेश करें साथ ही प्रवेश द्वारों पर 6 फिट की दूरी बनाए रखने के लिए विद्यार्थियों ने गोले के चिह्नों का प्रयोग कर विद्यालय में प्रवेश किया। कोविड नियमों को लेकर अभिभावक एवं बच्चे सतर्क नजर आए तथा उन्होंने विद्यालय द्वारा निधारित प्रत्येक एसओपी का पालन किया।
प्रवेश से लेकर कक्षा तक कई स्था
नों पर सेनिटाईज स्टेंड स्थापित किए गए है एवं थर्मल सेंसर के माध्यम से शारीरिक तापमान का भी रिकार्ड करने की उचित व्यवस्था की गयी है।
प्रत्येक प्रवेश द्वारा पर गार्ड एवं शिक्षकों को नियुक्त किया गया है जो विद्यार्थिंयों के फेस मास्क, फेस शील्ड, अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित सहमति पत्र आदि को सुनिश्चित करने के पश्चात ही प्रवेश दिया गया।
कक्षा 6 से 8 तक बच्चें जिन्हों
ने एक लम्बें अंतराल के बाद विद्यालय में प्रवेश किया खासे उत्साहित नजर आए तथा शिक्षकों में आनंद का वातावरण देखने को मिला। प्रधानाचार्य ने स्वयं प्रत्येक कक्षा में जाकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया व व्यवस्थाओं का बारिकी से निरीक्षण किया।
प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने बताया कि दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर अपने विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर अत्यत सजग व सतर्क है और इस सम्बंध में विद्यालय में चाकचौबंध व्यस्थाए की गयी हैं कक्षाओं में बच्चों के लिए उचित दूरी पर बैठने की व्यस्था की गयी है तथा आज प्रातः 7ः30 बजे से 10ः50 बजे तक कक्षा 6 एवं 12 की कक्षाओं को सफलता पूवर्क सम्पन्न कराया गया। ऑफ लाईन के साथ साथ ऑन लाईन कक्षाएं भी पूर्व की भांति सभी विद्यार्थियों के लिए संचालित की जा रही है। डॉ जग्गा ने विद्यालयों के खुलने पर सभी अभिभावको एवं विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *