कोरोना से न घबराएं, अफवाहों से बचे, समय से कराएं इलाज: डॉ पूनम गंभीर




नवीन चौहान
हरिद्वार की जानी पहचानी और आयुर्वेद की विद्धान चिकित्सक डाॅ पूनम गंभीर ने कहना है कि कोरोना संक्रमण को लेकर अफवाह ना फैलाए। कोरोना से बिलकुल भी ना घबराएं। प्राथमिक लक्षण मिलने पर खुद को आईसोलेट करें और तत्काल चिकित्सक की सलाह से दवाईयों का सेवन करें। इसके अलावा चिकित्सक की सलाह से आयुर्वेदिक काढ़े का उपयोग करें।
डॉ पूनम गंभीर ने कहा कि कोरोना एक सामान्य संक्रमण है जो फेफड़ों को प्रभावित करता है। अगर प्राथमिक लक्षण दिखने के बाद तत्काल ही घर पर रहकर चिकित्सकों की सलाह से दवाईयों का सेवन किया जायेगा तो आक्सीजन और आईसीयू की जरूरत नहीं होगी। समय से दवाईयां लेने से मरीज जल्द ठीक भी हो जाएगा। इसलिए इस संक्रमण को लेकर अधिक तनाव में आने की जरूरत नहीं है। यदि किसी में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो उसे इस बीमारी को छिपाना नहीं चाहिए, बल्कि तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह के बाद उसका इलाज शुरू कर देना चाहिए। य​दि समय रहते इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो मरीज एक सप्ताह में ही ठीक होने लगता है।
डॉ पूनम गंभीर ने बताया कि इस समय हमें सबसे अधिक अपने खानपान पर भी देना होगा। हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल अपने भोजन में करना होगा जो हमारी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाएं। सुबह शाम योग पर भी ध्यान देना होगा। ठंडे पेय पदार्थों का परहेज करना होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *