कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम ने शान से फहराया तिरंगा, सम्मानित भी किया




नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर कैम्प कार्यालय एवं कलक्ट्रेट परिसर में झण्डा रोहण किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनायें दी। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का स्मरण करते हुये कहा कि वीर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि भारतीय गणतंत्र के संकल्प के अनुसार सभी को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय समान रूप से प्राप्त हो।

विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि हम जहां पर भी हैं, जिस जगह पर भी काम कर रहे हैं, हमें जो दायित्व मिले हैं, उनका निर्वहन ईमानदारी से करें, क्योंकि कोई भी काम छोटा-बड़ा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि जिस समस्या का समाधान निचले स्तर पर हो सकता है, उसके लिये सम्बन्धित को मुख्यालय आने की जरूरत नहीं पड़नी चाहिये। उन्होंने कहा कि एक दिन में एक अच्छा काम जरूर करें, क्योंकि नर में ही नारायण है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हमें, पूरी निष्ठा और ईमानदारी से, अपने कर्तव्यों का पालन करते हुये, जनपद का नाम रोशन करने का संकल्प लेना होगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनायें देते हुये कहा कि आज हम स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, जो सभी के लिये गौरव के क्षण हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हमें जो लक्ष्य मिले थे, वे हमने पूरे किये तथा अगले वर्ष के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं।

प्रतीक जैन ने अमृत सरोवरों का जिक्र करते हुये कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अन्तर्गत जनपद को 75 अमृत सरोवर तैयार करने का लक्ष्य मिला था, जिनमें से 42 अमृत सरोवर पूर्ण करके जिला हरिद्वार उत्तराखण्ड में सबसे ज्यादा अमृत सरोवर पूर्ण करने वाला जनपद बन गया है। उन्होंने कहा कि हम व्यक्तिगत रूप से भी अपना-अपना विजन सेट करके ईमानदारी एवं सत्यनिष्ठा से काम करके राष्ट्र की प्रगति में तत्पर रह सकते हैं।

इस अवसर पर आनन्दमयी सेवा सदन की छात्राओं ने देश भक्ति/देश प्रेम से परिपूर्ण गीत/गाने-ए मेरे वतन के लोगों…. आदि प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा कलक्ट्रेट आदि के कार्मिकों/कार्मिकों के परिजनों-कु0 दीक्षा (स्वतंत्रता के बारे में बताया) रवीन्द्र सैनी, अभिमन्यु, राजेश रावत (देश भक्तिपरक/देश प्रेम के गीत/गाने) ने भी अपनी-अपनी प्रस्तुति दी। जिलाधिकारी ने इन सबके उत्साहवर्द्धन हेतु पुरस्कारों का वितरण भी किया।

स्वाधीनता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन आदि ने कलक्ट्रेट परिसर में आम, जामुन तथा अमरूद के पौंधा का रोपण भी किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पी0एल0 शाह, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी बृजेश तिवारी, उप जिलाधिकारी नूपुर वर्मा, रेडक्रास सचिव डॉ0 नरेश चौधरी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी मीरा कैन्तुरा, मुख्य वैयक्तिक अधिकारी सुदेश कुमार, रामेन्द्र सहित जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी सहित कलक्ट्रेट के सभी अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *