दिव्य, भव्य कुंभ—2021 में श्रद्धालुओं को घाटों पर स्नान कराने के लिए शुरू की कवायद




नवीन चौहान
दिव्य और भव्य कुंभ—2021 में श्रद्धालुओं को गंगा घाटों तक लाने और वहां से स्नान के बाद सकुशल निकालने के लिए पुलिस प्रशासन ने कवायद की। कुंभ मेला के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने चंडी घाट, पंतद्वीप एवं मनसा देवी क्षेत्रों का भ्रमण किया। पुलिस महानिरीक्षक ने अपने भ्रमण कार्यक्रम की शुरुआत चंडी घाट क्षेत्र से की। उन्होंने नमामि गंगे घाटों, पार्किंग, श्रद्धालुओं के पैदल आने-जाने के मार्गों एवं गंगा नदी पर बनने वाले अस्थाई पुलों का भ्रमण एवं निरीक्षण किया गया।
साथ ही साथ इस बात पर भी मंथन किया कि नजीबाबाद, बिजनौर, कुमाऊं की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को किस प्रकार चंडी पुल के नीचे निर्मित नमामि गंगे घाटों पर स्नान कराने के लिये प्रोत्साहित किया जा सके ताकि स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ का दबाव हर की पैड़ी पर से कम हो सके। इस दौरान पंतद्वीप पार्किंग हर की पैड़ी क्षेत्र का भ्रमण किया गया तथा पार्किंग में हुए सभी प्रकार के अतिक्रमणों हटाने और मेला कोर एरिया को भिक्षुक मुक्त कराने को लेकर अधीनस्थों को निर्देशित किया।
पंतद्वीप पार्किंग के निरीक्षण के बाद पुलिस महानिरीक्षक ने मनसा देवी मंदिर मार्ग का पैदल भ्रमण एवं निरीक्षण किया गया। उन्होंने मनसा देवी मंदिर के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं के आने जाने के मार्ग का निरीक्षण करते हुए स्नान पर्व के दौरान व्यवधान रहित आवागमन व्यवस्था बनाने हेतु जूता स्टाल को निकासी मार्ग पर बनाने का निर्देश दिया। मनसा देवी पैदल मार्ग एवं रोड मार्ग को जोड़ने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग का निर्माण होना प्रस्तावित है, जिससे श्रद्धालुओं को वापसी में अपने जूते लेने के लिये जूता स्टाल तक पहुंचने में आसानी रहेगी।
सके अतिरिक्त स्नान पर्वों के दौरान जिस समय मंदिर प्रांगण में अत्यधिक भीड़ हो जाएगी उस समय रोप वे ट्राली का उपयोग सिर्फ श्रद्धालुओं को वापस भेजने के लिये किया जाएगा, ट्राली से मंदिर तक आने की व्यवस्था भीड़ कम होने तक बन्द कर दी जाएगी।
सम्पूर्ण भृमण कार्यक्रम के दौरान मुकेश ठाकुर अपर पुलिस अधीक्षक संचार, मनीषा जोशी अपर पुलिस अधीक्षक, चंद्रमोहन सिंह अपर पुलिस अधीक्षक, प्रकाश देवली पुलिस उपाधीक्षक, विपिन कुमार पुलिस उपाधीक्षक, निरीक्षक भावना कैंथोला, निरीक्षक संजय उप्रेती, कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *