जिलाध्यक्ष डॉ जयपाल सिंह चौहान ने कार्यालय परिसर में किया वृक्षारोपण




नवीन चौहान
भारतीय जनता पार्टी जनपद हरिद्वार द्वारा आज उत्तराखंड प्रदेश का लोक पर्व हरेला जिलाध्यक्ष डॉ जयपाल सिंह चौहान के नेतृत्व में बूथ स्तर तक मनाया गया। इसी क्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष डॉक्टर जयपाल सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा जिला कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
वृक्षारोपण के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए डॉ जयपाल सिंह चौहान ने कहा कि हरेला उत्तराखंड लोक संस्कृति का प्रमुख पर्व है। इसकी शुरुआत हरेला से 9 दिन पूर्व होती है। उत्तराखंड की लोक संस्कृति के अनुसार यह पर्व हर साल कर्क संक्रांति को मनाया जाता है। मगर अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह पर्व 16 जुलाई को मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि हरेला सिर्फ एक त्यौहार न होकर उत्तराखंड की जीवनशैली का प्रतिबिंब है। यह प्रकृति के साथ संतुलन साधने वाला त्यौहार है। प्रकृति का संरक्षण और संवर्धन हमेशा से पहाड़ की परंपरा का अहम हिस्सा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में जिस प्रकार वृक्षों की महत्ता का हमें बोध हुआ है।
जिलाध्यक्ष ने कहा कि हमें अपने जीवन में इसे आत्मसात करते हुए प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण बचाए रखने के लिए वृक्षारोपण अवश्य ही करना चाहिए। प्रकृति से जुड़े इस पर्व पर ऐसे वृक्षों का रोपण किया जाए, जो औषधीय भी हो और अधिकतम ऑक्सीजन देने वाले भी हो। वृक्ष और जीवन एक दूसरे के पूरक हैं। वृक्ष लगाने के साथ-साथ उनके संरक्षण का कार्य भी हमको करना चाहिए।
हरेला पर्व के जिला संयोजक लव शर्मा ने बताया कि संगठनात्मक दृष्टि से जनपद के सभी बूथों पर हरेला पर्व के अंतर्गत वृक्षारोपण किया गया है। जिसमें जनपद के भाजपा कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढ़कर भाग लेकर वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष अनिल अरोड़ा, देशपाल रोड, डॉ. अंकित आर्य, जिला महामंत्री आदेश सैनी, जिला मंत्री आशु चौधरी, आईटी प्रभारी सुशील रावत, जिला सोशल मीडिया प्रभारी मोहित वर्मा, डॉ अशोक आर्य, अश्विनी चौहान आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *