जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने लिया तीर्थ यात्रियों की व्यवस्थाओं का जायजा




न्यूज 127.
श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में बनाए गए पंडाल में रहने की व्यवस्था का जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे भी मौजूद रही

श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों की संख्या में निरंतर बढोतरी हो रही है जिस कारण केदारनाथ यात्रा के प्रमुख पड़ाव फाटा, सीतापुर, सोनप्रयाग आदि स्थानों में पार्किंग फुल होने के कारण यात्रियों की सुरक्षा एवं सुव्यवस्थित यात्रा संचालित करने के लिए केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों को अगस्त्यमुनि में ही रोका जा रहा है जिसके लिए यात्रियों के लिए की रहने की समुचित व्यवस्था का जिलाधिकारी ने आज निरीक्षण कर जायजा लिया।

इस अवसर पर उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रमुख पड़ावों में पार्किंग स्थल फुल होने पर यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए उन्हें अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में ही रोका जाए तथा उन्हें सभी रहने की उचित प्रबंधन किया जाए। उन्होंने यात्रियों के लिए बनाए गए पंडाल का जायजा लिया तथा निर्देश दिए हैं कि यात्रियों की रहने की समुचित व्यवस्था हो तथा गरमी के दृष्टिगत पंडाल में समुचित कूलर फैन की समुचित व्यवस्था हो एवं विद्युत व्यवस्था भी ठीक प्रकार से की जाए।

उन्होंने कहा कि यात्रियों के मोबाइल चार्ज हेतु पर्याप्त मात्रा में चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएं जिससे कि तीर्थ यात्री अपने मोबाइल फोन को भी ठीक ढंग से चार्ज कर सकें जिससे कि वे अपने परिजनों से संपर्क कर सकें। इसके साथ ही उन्होंने यात्रियों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा सभी आवश्यक दवा पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए।

पंडाल में यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए एलईडी स्क्रीन का भी जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस एलईडी का निरंतर संचालन हो तथा यात्रा पड़ावों की स्थिति के बारे में भी श्रद्धालुओं को जानकारी निरंतर दी जाए। इसके साथ ही यात्रा गाइडलाइन को भी प्रचारित-प्रसारित किया जाए। उन्होंने आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं वाहनों के संबंध में भी पूर्ण विवरण रखने के निर्देश दिए। साथ ही प्रतिदिन आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं वाहनों की जानकारी मैंटेन करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उप जिलाधिकारी आशीष चंद्र घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *