जिलाधिकारी ने किया गौचर मेले का ब्राउसर लांच, मेले को सफल बनाने के दिये निर्देश




नवीन चौहान, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने गौचर में 14 नवंबर से आयोजित होने वाले प्रसिद्ध “69वें राजकीय औद्योगिक विकास एवं सांस्कृतिक मेले” के भव्य कार्यक्रमों का ब्राउसर लांच किया। इस दौरान उन्होंने गौचर मेला मैदान में मेले की तैयारियों का निरीक्षण करते हुए 12 नवबंर तक सभी व्यवस्थाएं चाक चौबन्द करने के निर्देश भी दिए।
गौचर का प्रसिद्व राज्य स्तरीय मेला इस बार बहुआयामी अंदाज में देखने को मिलेगा। मेले में उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति की आकर्षक झलक के साथ राष्ट्रीय स्तर के खेलकूद एवं सांस्कृति कार्यक्रम भी शामिल किए गए है। बुधवार को कर्णप्रयाग नगर पालिका सभागार में गौचर मेले का ब्राउसर लाॅच करते हुए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि सभी के सहयोग से मेले को भव्य स्वरूप दिया जाएगा। मेले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेलकूद प्रतियोगिता के लिए जो भी सुझाव दिए गए है, उन्ही को फाइनल किया गया है। उन्होंने कहा कि मेले में एकरिंग के लिए भी जो सुझाव मिलेगा, उसी को रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में पुरस्कार वितरण प्रतियोगिता के समाप्ति के दिन ही वितरण करने का निर्णय लिया गया है, ताकि मेले के आखिरी दिन को भी मनोरंजक बनाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछली बार का मेला अच्छा हुआ और इस बार मेले को और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। कहा कि इस बार हर उम्र के लोगों को ध्यान में रखते हुए विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं फन गेम्स को भी शामिल किया गया है। मेले में स्थानीय कलाकारों को पूरा मौका दिया जा रहा है। इनके साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को भी बुलाया गया है, जिसमें बाॅलीहुड सिंगर भी रहेंगे। बताया कि पिछली बार जो एडवेंचर स्पोर्टस शुरू किए गए थे, उनको भी और वृहद रूप दिया जा रहा है। इसमें रिवर राफ्टिंग, बर्माब्रिज के एडिसन भी किए जा रहे है। मेले में बच्चें और उनके अभिभावक खूब आनंद उठा सके, इसके लिए मुख्य पंडाल के निकट ही किड्स जोन भी बनाया जाएगा। मेले में आने वाली आम जनता के लिए भी मिस्र्टस एवं मिस गौचर कार्यक्रम के साथ-साथ स्पून रेस, जलेबी रेस आदि ओपन फाॅर आल फन गेम्स भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमें कोई भी प्रतिभाग कर सकता है, ताकि जनता केवल दर्शक न बनकर मेले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भी प्रतिभाग कर सके।
इससे पूर्व जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने गौचर मेला मैदान में मेले की तैयारियां का स्थलीय निरीक्षण करते हुए 12 नवंबर तक सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होंने मेले के लिए तैयार किए गए ब्लूप्रिंट की जाॅच करते मुख्य पंडाल, फिल्म फेस्टिवल, फूड फेस्टिवल, किड्स जोन, स्पोटर्स एक्टिविटी आदि कार्यक्रम स्थलों पर तैयारियों का जायजा भी लिया। उन्होंने मुख्य पंडाल में एलईडी स्क्रीन लगाने, लाईट व सांउड सिस्सटम को बेहतर रखने, सभी स्टाॅलों को सुव्यस्थित ढंग से लगाने, गौचर मुख्य बाजार, मेला मैदान व प्रेवश द्वार की अच्छी तरह से सजावट कर आकर्षक रूप देने को कहा। मेला मैदान में सेल्फी प्वांट हेतु गढवाली भेषभूषा के अच्छे कटआउट्स लगाने को कहा। मेले मैदान में पानी, बिजली की आपूर्ति तथा शौचायल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। लोनिवि व नगर पालिका को हवाई पट्टी व आसपास की झाडियों की साफ-सफाई करने तथा मेले के दौरान विशेष सफाई व्यवस्था रखने को कहा। जिलाधिकारी ने एनएच के अधिकारियों को कर्णप्रयाग व गौचर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को भी मेले से पूर्व दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष दमयंती रतूडी, अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, एसडीएम/मेलाधिकारी देवानन्द शर्मा, सीएमओ डा0 अनूप कुमार डिमरी, जीएम डीआईसी डा. एमएस सजवाण, तहसीलदार सोहन सिंह रांगड सहित एनएच, लोनिवि, जल संस्थान, विद्युत, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, नगर पालिका आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *