डीजीपी अशोक कुमार: ईनामी बदमाशों को जेल भेजने की मुहिम

dgp ashok kumar


नवीन चौहान
पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड अशोक कुमार ने सभी जनपद प्रभारियों, परिक्षेत्र प्रभारियों, सेनानायकों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये-
डीजीपी अशोक कुमार ने प्रदेश में अपराधों पर अंकुश लगाने और ईनामी बदमाशों को दबोचने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि
अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए प्रदेश में ईनामी, वांछित अपराधियों, वारण्टियों की गिरफ्तारी एवं हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन हेतु 01 अगस्त 2021 से एक माह का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने हेतु समस्त जनपद प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए गए। अभियान में प्रदेश और प्रदेश से बाहर निवासरत अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी तथा जो ईनामी अपराधी अभियान के दौरान गिरफ्तार नहीं होते हैं, तो उनकी इनामी राशि बढ़ायी जाएगी। इस अभियान में अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कार एवं कार्य न करने वालों पर कार्यवाही भी की जाएगी।

  1. दिनांक 05 एवं 15 अगस्त के परिपेक्ष्य में अतिरिक्त सतर्कता बरतने, संवेदनशील संस्थानों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने और इस दौरान ऑपरेशन क्लीन स्वीप चलाये जाने हेतु समस्त जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया।
  2. अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा एवं समन्वय हेतु आई0टी0बी0पी0 एवं एस0एस0बी0 की त्रैमासिक आयोजित होने वाली लीड इन्टेलीजेन्स ऐजेन्सियों (LIA) की बैठक में बार्डर जनपद प्रभारी प्रतिभाग करें और वे अपने जनपदों में भी इसी प्रकार एक मासिक बैठक अयोजित करें जिसमें बार्डर थानों के थानाध्यक्ष, आई0टी0बी0पी0 एवं एस0एस0बी0 के कमाण्डेंट तथा कम्पनी कमांडर स्तर के अधिकारियों को सम्मिलित करें, जिससे अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर होने वाले अपराध जैसे मानव तस्करी, ड्रग्स, वन्यजीव तस्करी आदि पर रोक लगाई जा सके।
  3. विगत में देश विरोधी ताकतों द्वारा ड्रोन से हमले किये जाने के दृष्टिगत वीआईपी, वीवीआईपी भ्रमण के दौरान एवं संवेदनशील संस्थानों के निकट ड्रोन का प्रयोग न हो, यह सभी जनपद प्रभारी सुनिश्चित कर लें।
  4. कोरोना के दृष्टिगत नेपाल बार्डर से भारत आ रहे लोगों पर अतिरिक्ता सतर्कता बरती जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी व्यक्ति पूरी स्क्रीनिंग व कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप ही भारत में प्रवेश करे।
  5. लॉकडाउन में मिली रियायत के बाद हरिद्वार स्थित पिरान कलियर में जायरीनों की संख्या में अचानक काफी वृद्धि हुई है। कोरोना के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, हरिद्वार वहां पर कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।
  6. विगत 03 वर्षों से लम्बित गंभीर विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान को 01 माह के लिए बढ़ाया जा रहा है। इस दौरान अधिक से अधिक विवेचनाओं का निस्तारण करने हेतु जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया गया। लम्बित विवेचनाओं के निस्तारण में अच्छा कार्य करने के लिए जनपद देहरादून की प्रशंसा की गयी और जनपद नैनीताल एवं चमोली को कार्यवाही बढ़ाने हेतु निर्देशित किया।
  7. तीर्थ स्थलों की मर्यादा और पर्यटक स्थलों पर स्वच्छता बनी रहे इसके लिए चलाया जा रहा ’’ऑपरेशन मर्यादा’’ नामक विशेष अभियान के अन्तर्गत जनपद प्रभारियों को कार्यवाही बढ़ाने और अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत इस सम्बन्ध में बैनर और होर्डिंग के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु भी निर्देशित किया। अभियान के अन्तर्गत सबसे अधिक कार्यवाही करने के लिए जनपद टिहरी गढ़वाल की प्रशंसा की गयी। श्री अशोक कुमार ने कहा कि मिशन हौसला की तरह ही ऑपरेशन मर्यादा के अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
  8. दिनांक 11 सितम्बर 2021 को प्रदेश स्तर पर प्रस्तावित लोक अदालत में माननीय न्यायालयों का पूरा सहयोग करें।
  9. अन्तरराज्यीय बैरियरों पर ड्यूटी के दौरान प्रदेश में आने वाले लोगों के साथ सख्ती के नाम पर किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार न हो, जिससे पुलिस की छवि प्रभावित हो।
  10. ड्रग्स जैसे अपराधों में संलिप्त माफियाओं और तस्करों की सम्पत्ति को फ्रीज करने की कार्यवाही की जाए। साइबर अपराधों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु साइबर सेल में दक्ष कर्मियों को ही नियुक्त किया जाए।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, पीएसी/सीआईडी, पीवीके प्रसाद, पुलिस महानिरीक्षक, पी/एम, अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, वी मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना एवं सुरक्षा, संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक, कार्मिक पुष्पक ज्योति, पुलिस उप महानिरीक्षक, फायर मुख्तार मोहसिन, पुलिस उप महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था नीलेश आनन्द भरणे सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *