देहरादून पुलिस ने ट्रक चोरी की घटना का 24 घंटे में किया खुलासा, तीन गिरफ्तार





योगेश शर्मा.
देहरादून पुलिस ने ट्रक चोरी की एक घटना का 24 घंटे के अंदर खुलासा करते हुए घटना में शामिल तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि वह ट्रक चोरी कर उसे काटकर कबाड़ में बेचना चाहते थे।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 16.08.2022 को वादी सतवीर सिंह निवासी नुन्नावाला, भानियावाला, डोईवाला जनपद देहरादून द्वारा थाना डोईवाला पर सूचना दी कि दिनांक 15/08/22 को मेरे भाई गुरदेव सिंह का ट्रक एल0पी0टी0 1613 टर्बाे उनके घर नुन्नावाला, भानियावाला के पास खडा किया गया था, रात्रि में अज्ञात अभियुक्तों द्वारा चोरी कर लिया गया है। उक्त सूचना के आधार पर थाना डोईवाला में मु0अ0सं0 271/2022 धारा 379 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया, जिसकी विवेचना चौकी प्रभारी जौलीग्रांट उ0नि0 उत्तम सिंह रमोला के सुपुर्द की गई।

चूंकि उक्त अपराध देहरादून-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर घटित हुआ था, इसलिए अपराध की गम्भीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के पर्यवेक्षण में तथा क्षेत्राधिकारी डोईवाला के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक डोईवाला को यथाशीघ्र अपराध के अनावरण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उक्त आदेश के अनुपालन में प्रभारी निरीक्षक डोईवाला द्वारा व0उ0 निरीक्षक व विवेचक तथा अन्य पुलिस कर्मचारी गणों की 03 टीमें बनाकर सभी को अलग-अलग टास्क देकर रवाना किया गया । इसके अतिरिक्त स्थानीय स्तर पर भी बाहर से आने जाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों के सम्बन्ध में लाभप्रद जानकारी संकलित करने हेतु एक टीम का गठन किया गया। अनावरण हेतु गठित टीमों द्वारा तत्काल उनको दिये गये टास्क पर पूर्ण रूप से कार्य करते हुए पूर्व में वाहन चोरी में जेल गये अभियुक्तों की जानकारी करते हुए मुखबिरों को भी मामूर किया गया। गठित टीम में से एक टीम द्वारा सीसीटीवी फुटेज चौक करना प्रारम्भ किया गया, जिसमें चोरी किया गया ट्रक हरिद्वार की तरफ ले जाना ज्ञात हुआ। इसके अतिरिक्त घटना से पूर्व घटनास्थल को आने जाने वाले वाहनों को भी चौक किया गया ताकि अभियुक्तों के आने के रास्ते का पता चल सके। अनावरण हेतु गठित टीमों द्वारा आपसी सामन्जस्य रखते हुए तथा 83 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चौक करते हुए लंढौरा हरिद्वार से चोरी किये गये ट्रक को बरामद करते हुए घटना में शामिल रहे 03 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। 01 अभियुक्त आसिफ मौके से भागने में सफल रहा, भागे हुए अभियुक्त के गिरफ्तारी के भी पूर्ण प्रयास किये जा रहे हैं।

अपराध करने का तरीका- अभियुक्तगण घूमते फिरते हुए सुनसान स्थानों पर खडे ऐसे वाहनों को चिन्हित कर लेते हैं जो काफी दिनों से प्रयोग में नहीं लाये जा रहे हो, उसके पश्चात रात्रि में मौका देखकर वाहन चोरी कर लेते हैं। उक्त अभियुक्तों में से आसिफ वाहन को काटकर उसके पार्टस अलग-अलग करके बेच देता है। उक्त अभियोग का अनावरण 24 घंटे से भी कम समय में पुलिस टीम द्वारा किया गया है । यदि घटना का अनावरण तत्काल नहीं किया जाता तो चोरी किया गया वाहन काटकर बेच दिया जाता और अभियुक्तगणों तक पहुंचना पुलिस टीम के लिए अत्यन्त दुष्कर हो जाता।

पूछताछ का विवरण-
गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ पर प्रकाश में आया कि अभियुक्त इशरार ट्रकों का मैकेनिक है तथा अभियुक्त नदीम भी मैकेनिक का काम करता है। अभियुक्त नाजिम पैट्रोल पम्प में गाडी चलाता है, इसके अतिरिक्त फरार अभियुक्त आसिफ कबाड की गाडियों को काटने का काम करता है। समस्त अभियुक्तों द्वारा षडयंत्र के तहत योजना बनाई कि किसी वाहन को चोरी किया जाये तथा चोरी किये गये वाहन को काटकर उसके पार्टस अलग-अलग कर बेचकर पैसे कमाए जाये। योजना के तहत अभियुक्तों द्वारा भानियावाला नुन्नावाला में वादी के ट्रक को चिन्हित किया क्योंकि यह ट्रक खुले में बिना किसी देख-रेख के खडा था। रात्रि में आम लोगों की आवाजाही बंद होने के बाद अभियुक्तगण ने उक्त ट्रक को मौका देखकर चोरी किया तथा लंढौरा हरिद्वार ले जाकर एक गैर पंजीकृत पार्किंग में खडा कर दिया तथा पुलिस की गतिविधियों पर नजर रखने लगे। उक्त पार्किंग पंजीकृत नहीं है, अतः अभियुक्तों को यहां पुलिस के आने की उम्मीद नहीं थी। दिनांक 17/08/22 की रात्रि में अभियुक्तों द्वारा उक्त ट्रक को अलग-अलग टुकडों में काटकर बेचने की योजना थी लेकिन उससे पहले ही डोईवाला पुलिस टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर ट्रक को सही सलामत बरामद कर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस टीम-
1- राजेश साह, प्रभारी निरीक्षक डोईवाला
2- व0उ0नि0 जितेन्द्र सिंह चौहान, कोतवाली डोईवाला
3- उ0नि0 मुकेश डिमरी, प्रभारी एस0ओ0जी0 देहात
4- उ0नि0 उत्तम रमोला, चौकी प्रभारी जौलीग्रांट/विवेचक
5- कानि0 232 देवेन्द्र कोतवाली डोईवाला
6- कानि0 109 रविन्द्र टम्टा कोतवाली डोईवाला
7- कानि0 1566 हंसराज कोतवाली डोईवाला
8- कानि0 नवनीत एसओजी देहात
9- कानि0 सोनी एसओजी देहात
10- कानि0 मनोज एसओजी देहात



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *