योग से सरोबार हुआ डीएवी प्रागंण, एक साथ मिलकर किया योग


  • 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का डीएवी जगजीतपुर में सफल आयोजन
  • DAV: 416 विद्यार्थी, 98 कर्मचारी, 45 अभिभावकों ने योग कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर हरिद्वार में प्रोटोकाॅल के तहत आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला युवा पदाधिकारी हिमांशु सिंह, जिला एनएसएस समन्व्यक डाॅ. एस पी सिंह, समाजसेवी रोहन सहगल एवं हैड आफ शारीरिक शिक्षा डिपार्टमेंट अमित कुमार दानी ने किया।

विद्यालय परिसर में इस कार्यक्रम में 416 विद्यार्थी, 98 कर्मचारी एवं 45 अभिभावकों ने भाग लिया। कार्यक्रम प्रातः 7 बजे आरम्भ हुआ तथा 8ः15 बजे समाप्त हुआ। पतंजलि योग पीठ हरिद्वार से आए योग शिक्षकों धीरेंद्र सिंह राणा, सविता चौहान, दरबारा सिंह एवं डीएवी विद्यालय की तमन्ना सैनी ने उपस्थितजनों का मार्गदर्शन किया तथा कई प्रकार के योगासान करवाए। टीम के सदस्यों ने दैनिक जीवन में योग एवं प्राणायाम के महत्व पर प्रकाश डालते हुए स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से बताया।

योग कार्यक्रम के बाद विद्यार्थियों ने ‘शिव समा रहे हैं मुझमें और मैं शून्य हो रहा हूँ’ पर एक अत्यन्त सुन्दर योग नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थितजनों का मन मोह लिया और कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों ने अपने सम्बोधन में प्रतिदिन योग करने के लिए सभी को प्रेरित किया एवं विद्यालय को इस भव्य कार्यक्रम करवाने के लिए धन्यवाद दिया।

विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। उन्होनें पतंजलि से आए योगाचार्यों का कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आभार व्यक्त किया तथा उन्होनें डीएवी जगजीतपुर, हरिद्वार परिवार के सभी सदस्यों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए यह संदेश दिया कि हम सभी को कम से कम 20 मिनट का योगाभ्यास प्रतिदिन करना चाहिए जिससे हमारी नकारात्मक ऊर्जाओं का सकारात्मक ऊर्जाओं में परिवर्तन होगा तथा सभी प्रकार के तनाव से मुक्त होकर स्वस्थ रहते हुए शान्त मन से अपने सभी कार्योें का निर्वहन अच्छी प्रकार से कर सकेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *