हरिद्वार में कोरोना का हाल ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट के नाम से बुरा हाल, यह रिपोर्ट देखना ना भूले





नवीन चौहान
हरिद्वार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार खत्म होती दिखाई पड़ रही है। मुख्य चिकित्सा विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक 26 जून 2021 में हरिद्वार जनपद में कुल 16 व्यक्तियों कोरोना संक्रमित पाए गए। जबकि डीसीएच अस्पताल में आठ मरीज भर्ती है। डीसीएचसी चिकित्सालयों में 15 मरीज भर्ती है। विभिन्न कोविड केयर सेंटर में एक मरीज भर्ती है। कुल मिलाकर कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप पूरी तरह से थम गया है। जनता सुरक्षित है। लेकिन कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में की बात करें तो ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट का नाम सुनकर ही लोग घबरा रहे है।
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद भारत अब धीरे-धीरे खुलना शुरू कर दिया है। अप्रैल और मई में कोरोना की दूसरी ‘बेहद भयंकर’ लहर ने देश में भारी तबाही मचाई थी। जून माह में संक्रमण की दर कम होती देख प्रशासन ने अधिकांश राज्यों में कोरोना से संबंधित तमाम प्रतिबंधों में छूट दी या तो बहुत मामूली प्रतिबंध लागू किया। वही दूसरी ओर कोरोना के जानकार बताते हैं कि कोरोना की तीसरी लहर अगले कुछ ही महीने में दस्तक दे सकती है। बल्कि कुछ विशेषज्ञों ने तो यहां तक कहना शुरू कर दिया है कि तीसरी लहर आगमाी 10-12 हफ़्ते में ही आ सकती है। कोरोना की तीसरी लहर में ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट वायरस का नाम सुनाई पड़ रहा है। इसका नाम सुनकर ही लोग घबराने लगे है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप का मंजर आंखों के ​सामने दिखाई पड़ने लगा है। हालांकि भारतीय अदालतों ने राज्य सरकारों की कार्यशैली पर पूरी सख्त नजर बनाई हुई है। राज्य सरकार की कार्यशैली व उनकी तैयारियों को लेकर सवाल किए हैं। वही दूसरी ओर ज़्यादातर लोगों में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंता है। कुछ का मानना है कि नया ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट कोरोना वैक्सीन पर भी भारी पड़ सकता है.
डेल्टा प्लस वेरिएंट, डेल्टा वेरिएंट से ही जुड़ा है, जिसकी सबसे पहले भारत में ही पहचान की गई थी और यही वेरिएंट भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कारण बना था.
लेकिन ये चिंताएँ कितनी वाजिब हैं? वैज्ञानिकों के अनुसार, संक्रमण की और लहरें आ सकती हैं, लेकिन ये कितनी भयावह होगी, ये कई कारकों पर आधारित है.
फिलहाल की बात करें तो तमाम चिकित्सक कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बेहद चिंतित है। उत्तराखंड सरकार की ओर से तीसरी लहर से पूर्व तमाम चिकित्सा व्यवस्थाएं पूर्ण करने की कवायद की जा रही है। ​भले की प्रदेश सरकार ने जनता की समस्याओं और आर्थिक​ हालातों को देखते हुए कोविड गाइड लाइन में रिआयत बरती हो। लेकिन आप सभी को अपनी जिंदगी के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी है। कोरोना से खुद को बचाकर रखना और परिवार को सुरक्षित रखने के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजर से अच्छा कोई विकल्प नही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *