कोरोना प्रकोप: दूसरी स्टेज में, सीबीएसई ने भी परीक्षाएं की स्थगित




नवीन चौहान
कोरोना वायरस का प्रकोप दूसरी स्टेज में चल रहा है। जिसके चलते पूरे भारत वर्ष में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है। देश के तमाम राज्यों में एडवायजरी जारी कर दी गई है। स्कूल, कॉलेज और तमाम धार्मिक स्थलों को बंद करने के आदेश जारी किए गए है। हरिद्वार हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं के आगमन पर रोक लगा दी गई है। एचआरडी मंत्रालय ने भी एक आध‍िकार‍िक नोटिस जारी कर परीक्षाओं को टालने का न‍िर्देश द‍िया है। जिसके चलते सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है।
कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए परीक्षाएं स्‍थ‍ग‍ित कर दी गई हैं। 18 मार्च को एचआरडी मंत्रालय ने परीक्षाओं को लेकर एडवायजरी जारी की थी। ज‍िसके बाद सीबीएसई ने 31 मार्च 2020 तक होने वाली अपनी सभी परीक्षाओं को टाल द‍िया है। कॉप‍ियों की जांच पर भी फ‍िलहाल रोक लगा द‍ी है। इसके साथ ही नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी ने अप्रैल में होने जा रही जेईई मेन 2020 परीक्षा की तारीख को भी आगे बढ़ा द‍िया है। कोरोना के खतरे को भांपते हुए हर‍ियाणा बोर्ड ने भी 31 मार्च 2020 तक परीक्षाएं स्‍थग‍ित कर दी हैं।
बता दें कि देश में COVID-19, कोरोना वायरस के 140 से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए अध‍िकांश राज्‍यों में 7वीं या 8वीं तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इसके अलावा आने वाले सप्‍ताह में होने जा रही कुछ भर्ती परीक्षाओं को भी टाला गया है. जेईई मेन अप्रैल एग्‍जाम 2020.
– हरियाणा बोर्ड एग्‍जाम 2020.
– IIM इंदौर में सभी कक्षाएं और परीक्षाएं टलीं.- उत्‍तर प्रदेश के स्‍कूलों में कक्षा 8वीं तक के छात्रों को बगैर परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट क‍िया जा रहा.
– IIT बांबे ने सभी गत‍िव‍िध‍ियां बंंद की.
– गोवा में 8वीं कक्षा तक की सभी परीक्षाएं रद्द हुई.
– उत्‍तर प्रदेश में 2 अप्रैल तक सभी परीक्षाएं टलीं.
– ओडिशा हायर एजुकेशन ड‍िपार्टमेंट ने फाइनल सेमेस्‍टर को छोड़ सभी परीक्षाएं आगे बढ़ाईं.- नागपुर यून‍िवर्स‍िटी ने परीक्षाएं टालीं.
– झारखंड में 14 अप्रैल तक शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा
– दिल्ली यूनिवर्सिटी में रेगुलर क्लासेस सस्पेंड हुईं, टीचर्स वर्क फ्रॉम होम पर काम कर रहे.
– मेघालय में स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद.

भर्ती परीक्षाएं:
ITBP कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा टली
29 मार्च को होने जा रही RBI असिस्‍टेंट मुख्‍य परीक्षा 2020 टली
बिहार लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाएं रद्द कीं.
सेना नेसभी भर्ती रैली एक महीने तक टाली.
दिल्‍ली हायर जूडिशियल सर्विस मेन एग्‍जाम स्‍थगित.
केरल PSC भर्ती परीक्षा टली.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *