साकार हो रहा सीएम योगी का सपना, मेरठ में दो हजार को मिला रोजगार




मेरठ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हर परिवार को रोजगार देने का विजन साकार होते देखने लगा है। दरअसल, मुख्यमंत्री के निर्देश में प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगने वाले रोजगार मेले में लाखों युवाओं के रोजगार के सपने को पंख लग रहे हैं। अगर सिर्फ मेरठ की बात की जाए तो यहां पिछले पांच माह में 20 रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें करीब दो हजार अभ्यर्थियों का चयन नौकरी में हुआ।

20 रोजगार मेलों में 128 कंपनियों ने लिया भाग
मेरठ में 1 अप्रैल 2022 से 31 अगस्त 2022 तक 20 रोजगार मेले आयोजित किये गए, जिनमें 5688 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया, जिनमें से 1965 अभ्यर्थियों का चयन कर नौकरियां दी गईं। इन मेलों में 128 कंपनियों ने हिस्सा लिया। योगी सरकार के आदेश के बाद श्रम एवं सेवायोजन विभाग युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार रोजगार मेले का आयोजन कर रहा है। मेरठ में अब तक 20 रोजगार मेले लगाए गए हैं, जिनमें से दो आईआईएमटी यूनिवर्सिटी, दो आईआईटी साकेत जबकि बाकी सभी मेले क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में लगाए गए। इन मेलों में काफ़ी दूर दूर से अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग कर नौकरी प्राप्त की।

सेवा योजन की वेबसाइट पर करें रजिस्ट्रेशन
रोजगार मेले में प्रतिभाग करने के लिए युवाओं को सेवायोजन की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। रजिस्टर्ड अभ्यर्थी को उनकी योग्यता के आधार पर फोन या मैसेज के जरिये इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। उन्हे फोन या मैसेज के जरिए रोजगार मेले की सूचना दी जाती है। मेरठ के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के अनुसार लक्ष्य से ज्यादा मेलो का आयोजन किया जा चुका है । इस वर्ष मेरठ में 19 रोजगार मेले लगाने थे जबकि अब तक 20 रोजगार मेलों का आयोजन सेवायोजन विभाग कर चुका है।

आये थे उम्मीद लेकर, गए अप्वाइंटमेंट लेटर लेकर
मेरठ के मलियाना निवासी पूजा शर्मा के मोबाइल पर जब सेवायोजन कार्यालय द्वारा आये मैसेज के जरिये आइआइएमटी कॉलेज में लगे रोजगार मेले के बारे में पता लगा तो सुनकर बहुत खुशी हुई लेकिन चिंता भी होने लगी कि आखिर मेले में जाने के बाद रोजगार मिलेगा भी या नहीं। पूजा का कहना है कि लेकिन सरकार ने युवाओं से जो वादा किया था वह पूरा कर दिखाया। मेले में जब आई थी तो चेहरे पर चिंता की लकीरें थीं और मन में उम्मीद थी। वहीं जब इसी मेले में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल जैसी बड़ी कम्पनी में नौकरी का अप्वाइंटमेंट लेटर मिला तो दिल गदगद हो गया। मेरी तरह कई अन्य युवाओं को विभिन्न कंपनियों जैसे एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, अपोलो होम हेल्थकेयर व आईसीआईसीआई प्रोडेनशियल में नौकरी मिलने से उनकी खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा, यह देखकर काफी अच्छा लगा।

सुधरी कानून व्यवस्था तो प्रदेश में निवेश को आने लगी कंपनियां
मेरठ के जागृति विहार निवासी विशाल को इसी मेले के माध्यम से एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी मिली है। पार्थ का कहना है कि योगी सरकार से पहले की सरकारों में नौकरी की तलाश में उत्तर प्रदेश के बाहर दिल्ली या कहीं और जाना पड़ता था क्योंकि उत्तर प्रदेश में ख़राब कानून व्यवस्था की वजह से कोई कंपनी निवेश नहीं करना चाहती थी। वहीं अब उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद कानून व्यवस्था में जो सुधार आया उसी की वजह से कंपनियां यहां निवेश कर रही हैं, जिससे रोजगार के नए नए अवसर मिल रहे हैं और तमाम कंपनियां रोजगार मेले के जरिए युवाओं को चुनकर नौकरी दे रही हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *