सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 400 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का किया अनावरण




नवीन चौहान.
प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कल्स कमान्द में उत्तराखण्ड सौर उर्जा नीति -2013 के अन्तर्गत रुपये 1 करोड़ 92 लाख की लागत से स्थापित “ग्रिनोसिस एनर्जी सोल्यूशन प्राईवेट लिमिटेड” 400 किलोवाट सोलर पावर प्लान्ट का उद्‌घाटन शिलापट का अनावरण एवं रिबन काटकर किया।

जिला परियोजना अधिकारी उरेडा मदन मोहन डिमरी ने बताया कि यूपीसीएल के आरपीओ (रिन्यूबल परचेज ओबलिगेसन्स) के दायित्वों की पूर्ति हेतु उत्तराखण्ड सौर ऊर्जा नीति- 2013 की टाईप-1 श्रेणी के अन्तर्गत ग्रिड कनेक्टेट सोलर पावर प्लान्ट लाभार्थी विपिन तोमर की 22 नाली भूमि पर रुपये 1 करोड़ 92 लाख की लागत से स्थापित किया गया है।

इस योजना में लाभार्थी द्वारा दो तरह के अनुदान में से एक का चयन किया जा सकता है। पहला अनुदान एमएसएमई के अन्तर्गत परियोजना मशीन एवं उपकरणों की लागत के सापेक्ष 35 प्रतिशत या 35 लाख होने में से जो कम होगा अथवा दूसरा केन्द्रीय अनुदान 30 प्रतिशत मशीन एवं उपकरणों की लागत के सापेक्ष।

मदन मोहन डिमरी ने बताया कि योजना के तहत यूपीसीएल द्वारा 25 वर्षों तक विद्युत क्रय किया जायेगा! विद्युत का क्रय रुपये 4.58 प्रति यूनिट की दर से किया जा रहा है।

लाभार्थी विपिन तोमर ने बताया कि इस प्लान्ट से प्रतिदिन 2000 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, पूर्व राज्य मंत्री अतर सिंह तोमर आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *