RBI द्वारा वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम में डीएवी सेंटेनरी स्कूल के बच्चों ने उत्साह के साथ लिया भाग





नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, हरिद्वार में पंजाब नेशनल बैंक के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा आरबीआई के राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान (1.11.2022 से 30.11.2022) के तहत स्कूली छात्रों की वित्तीय साक्षरता पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अभियान में डिप्टी सर्कल हेड राजेश शर्मा, लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संजय संत और पंजाब नेशनल बैंक कनखल शाखा के प्रबंधक नरेंद्र बिष्ट ने कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम में कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं के वाणिज्य संकाय के छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सम्मान स्वरूप सभी प्रतिष्ठित अतिथियों को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

राजेश शर्मा जी (डिप्टी सर्किल हेड) ने पांच लक्षित समूहों किसान, छोटे उद्यमी, स्कूली बच्चे, स्वयं सहायता समूह और वरिष्ठ नागरिक के लिए वित्तीय साक्षरता पर आरबीआई की पहल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की विकासात्मक भूमिका में वित्तीय समावेशन और शिक्षा दो महत्वपूर्ण तत्व हैं। भारतीय रिजर्व बैंक अच्छी वित्तीय प्रथाओं, डिजिटल होने और उपभोक्ता संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा कर रहा है। उन्होंने सभी छात्रों को ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली और सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन के लिए आवश्यक सावधानियों के बारे में जागरूक होने के लिए प्रेरित किया।

संजय संत जी (लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर) ने वित्तीय साक्षरता और वित्तीय समावेशन के बारे में बात की, जो ग्राहकों को उनकी वित्तीय भलाई के लिए सूचित विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाता है। उन्होंने आगे कहा कि आपके पास एक बैंक खाता अवश्य होना चाहिए ताकि प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में उच्च अध्ययन के आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए बैंक आपके साथ खड़ा हो।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए नरेंद्र बिष्ट जी (बैंक मैनेजर, कनखल शाखा) ने फर्जी कॉल से सतर्क किया, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ए.टी.एम. संचालन और बचत और निवेश की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने वित्तीय नियोजन और बुद्धिमान ऋण प्रबंधन की अवधारणा को भी स्पष्ट किया।

कार्यक्रम का समापन कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल के औपचारिक आभार से किया गया। उन्होंने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्कूल के छात्रों को आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेश प्रसारित करने के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन कक्षा बारहवीं की महिमा पुरी और समृद्धि सहगल ने सुचारू रूप से किया। कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने एवं इसके सफल क्रियान्वयन में वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ0 मंजीत कौर का विशिष्ट योगदान रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *