हरिद्वार में पहली बार छाया घना कोहरा और शीत ठंड से बढ़ी परेशानी, ऐसे करे बचाव




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार में इस सर्दी में पहली बार कोहरा छाया है। एकाएक छाए कोहरे के साथ बढ़ी शीत ठंड ने परेशानी बढ़ा दी हैं। कोहरे से तो चंद कदमों की दूरी तक का भी दिखाई नहीं पड़ा। सूर्यदेव के दर्शन कोहरे के चलते नहीं हो सके। ऐसे में सलाह है कि वाहन को तेज रफतार से न चलाएं और सर्दी से बचने के लिए घने गर्म कपड़े पहनकर ही घरों से निकले।
बुधवार की सुबह तड़के से घना कोहरा छा गया। हरिद्वार में इस सर्दी में पहली बार कोहरा छाया है। कोहरे के आ जाने से एकाएक सर्दी भी बढ़ गई। हालांकि सर्दी तो कई दिनों से पड़ रही थी, लेकिन कोहरे ने ज्यादा परेशानी बढ़ा दी। हाईवे पर तो चंद मीटर की दूरी तक का भी कुछ दिखाई नहीं पड़ रहा था। उम्मीद थी कि दिन बढ़ने के साथ 10 बजे तक कोहरे की कुहासा छंटने लगेगी, लेकिन दोपहर होने तक भी एक समान बनी रही। गंगा के क्षेत्र में तो कोहरे की ज्यादा भयंकर स्थिति रही। ऐसे में सर्दी भी हाड़ कंपा देनी वाली रही।
सर्दी में बचाव के लिए जारी है टिप्स
मौसम में ठंड से बचाव के लिए सावधानी बरतने के साथ खान-पान व स्वच्छता पर ध्यान देना जरूरी है। लापरवाही बरती तो किसी आयु वर्ग के व्यक्ति बीमार हो सकता है। खासकर बुजुर्ग और बच्चों को बचाने की जरूरत है।
ठंड से होने वाली बीमारी ठंड के कारण कोल्ड डायरिया, सर्दी, खांसी, निमोनियां, खुजली बढ़ जाती है। रक्तचाप वाले लोगों को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि ठंड के कारण रक्त चाप अधिक बढ़ता है। रक्त चाप बढ़ने के कारण लकवा मारने की संभावना बढ़ जाती है।
ठंड में होने वाली बीमारी से बचाव के उपाय
खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए, गर्म भोजन का सेवन करना चाहिए, ठंड से बचकर रहना चाहिए। कड़ाके की ठंड में संभव हो तो अलाव का सेवन करना चाहिए। कमरे को गर्म रखने के लिए सदैव बंद रखें। बाहर निकलने से पहले शरीर को पूरी तरह गर्म कपड़ा से ढक लें।
ये बरतें सावधानी
हमेशा गर्म पानी का ही सेवन करें। फ्रिज में रखा खाना का सेवन करने से बचेंं लंबे समय का कटा फल न खाएं। एक-दो दिनों से ज्यादा एक कपड़े को पहने से बचें। छोटे बच्चों को पूरे शरीर में गर्म व ऊनी कपड़े पहनाकर रखें। साथ की बच्चे व बुजुर्गो के सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *