वैश्विक स्तर पर कीर्तिमान स्थापित करता चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय




  • पिटसबर्ग विश्वविद्यालय में प्रो0 बीरपाल सिंह ने दिया संबोधन
  • पिटसबर्ग विश्वविद्यालय व चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के बीच पिछले वर्ष हुआ था एमओयू

मेरठ। कांफ्रेंस के दूसरे दिन चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की तरफ से आयोजक मंडल के रूप में गए प्रोफेसर वीरपाल सिंह द्वारा सभी वक्ताओं प्रतिभागियों का स्वागत किया। स्वागत भाषण में प्रोफेसर वीरपाल सिंह द्वारा बताया गया कि किसी भी देश अथवा समाज का विकास पदार्थ विज्ञान में हो रहे आधुनिक एवं नवीनतम शोध कार्य से ही संभव होता है। कॉन्फ्रेंस में प्रोफेसर वीरपाल सिंह द्वारा थिन फिल्म साइंस एवं टेक्नोलॉजी आधारित पदार्थों का विभिन्न आधुनिक उपकरणों जैसे थिन फिल्म ट्रांजिस्टर एवं सेंसर्स के विषय में विश्वविद्यालय में हो रहे शोध कार्यों को विस्तार से प्रस्तुत किया।

आयोजन सचिव के रूप में सम्मिलित हुए प्रोफेसर वीरपाल सिंह द्वारा निकट भविष्य में एमओयू से संबंधित शोध गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु कार्य योजना पर डाॅक्टर टिम डेवसे से एवं डॉ राम गुप्ता से विस्तार से बैठकर चर्चा की। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने दोनों विश्वविद्यालयों को संयुक्त रूप से सफल आयोजन हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की हैं तथा कहा कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय भविष्य में ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए।

बता दें कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ एवं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैरिटल एडवांसमेंट पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए द्वारा संयुक्त रुप से पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए में इमर्जिंग मैटेरियल्स एवं टेक्नोलॉजी विषय पर प्रथम दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का दिनांक 11 एवं 12 मार्च का आयोजन किया गया।

ज्ञातव्य है कि पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के बीच पिछले वर्ष शैक्षणिक एवं शोध कार्यों में संयुक्त रूप से प्रतिभाग करने हेतु अनुबंध स्थापित किया गया था। इस कांफ्रेंस का आयोजन भी इसी एमओयू के तहत किया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका के विश्वविद्यालय के साथ संयुक्त रूप से नवीनतम विषयों पर होने वाले यह आयोजन प्रथम कॉन्फ्रेंस में आधुनिक तकनीकी पर विभिन्न व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कॉन्फ्रेंस में विभिन्न नए-नए पदार्थों जैसे बायोपॉलीमर परवोइस्काइट कार्यात्मक नैनोमेटेरियल टॉपिकल इंसुलेटर बायोमैटेरियल एवं कमपोजिट मेटिरियलस पर हो रहे आधुनिक शोध कार्य पर विभिन्न विशेषज्ञों ने विस्तार से चर्चा की, साथ ही तकनीकी के क्षेत्र में विभिन्न कार्य पदार्थों के प्रयोग सावधानियों एवं गुणवत्ता पर हो रहे शोध के विषय पर व्याख्यान आयोजित किए गए। कॉन्फ्रेंस को ऑनलाइन प्रसारण द्वारा विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा उपलब्ध कराया गया।

कांफ्रेंस के पहले दिन नीमा के निदेशक डॉक्टर टिम डेवसे द्वारा सभी वक्ताओं एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया गया। साथ ही टिम डेवसे ने वैश्विक स्तर पर विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में हो रहे नए नए शोध कार्यों पर भी प्रकाश डाला कांफ्रेंस के आयोजक एवं पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ राम गुप्ता द्वारा अतिथि वक्ताओं का परिचय प्रस्तुत किया गया।

कॉन्फ्रेंस में वैश्विक स्तर पर 27 विश्वविद्यालयों और संस्थानों के प्रतिनिधियों द्वारा नवीनतम विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किए गए, जिसमें अमेरिका के विभिन्न राज्यों मलेशिया, यूरोप, जापान, यूके एवं भारत से विभिन्न वैज्ञानिक एवं शिक्षाविदों ने प्रतिभाग किया। कांफ्रेंस के समापन सत्र में निदेशक स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए द्वारा अभियुक्त प्रस्तुत करते हुए धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया।

A++ग्रेड मिलने पर दी बधाई
पिट्सबर्ग में आयोजित दो दिवसीय कांफ्रेंस में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का प्रतिनिधि कर रहे प्रोफेसर वीरपाल सिंह बताया कि नैक मूल्यांकन में चौधरी चरण सिंह A++ ग्रेड मिला है तो पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी के सभी शिक्षकों ने बधाई दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *