इस बार रिकार्ड बनाएंगी चारधाम यात्रा, अब तक दो लाख से अधिक ने किये दर्शन




नवीन चौहान.
उत्तराखंड की चारधाम यात्रा इस बार नए रिकार्ड बनाएगी। कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से प्रभावित रही चारधाम यात्रा में इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि अब तक सात दिनों में दो लाख से अधिक श्रद्धालु चारों धाम में दर्शन कर चुके हैं।

प्रदेश में चारधाम यात्रा की शुरूआत तीन मई को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू हुई थी। 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने पर श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। धामों में दर्शन के लिए भक्तों की लंबी लाइन लग रही है।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के मुताबिक चारधाम यात्रा में दो लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे अधिक 77,656 तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए। जबकि गंगोत्री धाम में 49215, यमुनोत्री धाम में 46405 और बदरीनाथ धाम में 30773 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं।

चारधाम यात्रा पर आने के लिए अब मे 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए कॉल सेंटर बनाया गया है। जहां पर टोल फ्री नंबर 1364 (अन्य राज्यों से 01351364) के माध्यम से यात्रियों को चार धाम यात्रा व पंजीकरण की पूर्ण जानकारी दी जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *