लेखपाल परीक्षा में सेंध: अनुभाग अधिकारी ने पत्नी के साथ मिलकर लीक किया पेपर




नवीन चौहान.
एसटीएफ ने राज्य में लेखपाल की परीक्षा में पेपर आउट कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। लोकसेवा आयोग में नियुक्त अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेछी ने ही पर्चा लीक किया। इस काम में उसने अपनी पत्नी रितु को भी शामिल किया।

एसटीएफ ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए बताया कि कैसे अनुभाग अधिकारी ने प्रश्नपत्र लीक किया। एसटीएफ के मुताबिक लोक सेवा आयोग, उत्तराखण्ड द्वारा विगत 08.01.2023 को आयोजित लेखपाल की परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार करने में आयोग के अति गोपन कार्यालय के अनुभाग-3 द्वारा कार्य किया गया था।

उक्त अनुभाग में नियुक्त अनुभाग अधिकारी संजीव चर्तुवेदी ने अपने कार्यालय से स्वंय की अभिरक्षा से प्रश्न पत्र लीक किया और अपनी पत्नी रितु के साथ मिलकर लीक प्रश्न पत्र राजपाल व संजीव को उपलब्ध कराया। इसके एवज में संजीव चर्तुवेदी व रितु को नगद धनराशि देकर, उक्त प्रश्न पत्र संजीव तथा राजपाल ने रामकुमार व अन्य के माध्यम से अभ्यर्थियों में बांट कर उनको उ0प्र0 बिहारीगढ के पास स्थित माया अरूण रिजार्ट एंव ग्राम सेठपुर लक्सर हरिद्वार व अन्य स्थानों में पढ़ाया।

विवेचना में वर्तमान तक लगभग 35 अभ्यार्थियों द्वारा परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र प्राप्त होना संज्ञान में आया है विवेचना प्रचलित है अन्य अभियुक्तों एवं उनके द्वारा अवैध रूप से अर्जीत धनराशि के सम्बन्ध में कार्यवाही की जा रही है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, आयुष अग्रवाल द्वारा आम जनता से अपील की गई है कि यदि उक्त परीक्षा की अनियमितता सम्बन्ध में कोई भी जानकारी है तो स्वॅय या मोबाईल के द्वारा सूचना दे सकता है जिनकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी।

टीम का विवरणः-
1.अपर पुलिस अधीक्षक, चन्द्रमोहन सिंह
2.पुलिस उपाधीक्षक, नरेन्द्र पन्त
3.नि0 प्रदीप राणा
4.नि0 यशपाल बिष्ट
5.उ0नि0 उमेश कुमार
6.उ0नि0 नरोत्तम बिष्ट
7.उ0नि0 धमेन्द्र रौतेला
8.उ0नि0 याजवेन्द्र बाजवा
9.उ0नि0 दिलबर नेगी।
10.का0 कादर खान
समस्त एस0टी0एफ0 टीम



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *