डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल में 12वीं के स्टूडेंटस के लिए आशीर्वाद समारोह, पीसी पुरोहित ने दिया आशीर्वाद




नवीन चौहान.
डी.ए.वी. सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर हरिद्वार में कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया गया। प्रातः सात बजे से विद्यालय में वैदिक यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा बारहवीं के सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया।

बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना
आशीर्वाद समारोह में इस वर्ष अभिभावकों को भी आमन्त्रित किया गया था। पवित्र यज्ञ में सर्वप्रथम निर्विकार प्रभु का आह्वान किया गया तथा बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। वैदिक मंत्रोच्चारण ने विद्यालय प्रांगण को पवित्र कर दिया तथा यज्ञ में दी गई आहूतियों एवं अग्नि को समर्पित की गई समिधाओं की खुशबू ने सम्पूर्ण वातावरण को पवित्र एवं सुगन्धित कर दिया। सभी विद्यार्थी यज्ञ में आहूति डालते हुए प्रसन्नचित थे, अपने भविष्य के प्रति सजग दिखाई दे रहे थे।

बच्चों पर आशीर्वाद की वर्षा
उपस्थित अभिभावकों एवं अध्यापकों ने बच्चों पर अपने आशीर्वाद की वर्षा की। यज्ञ समाप्ति और प्रसाद वितरण के उपरान्त 26 अप्रैल 2022 से आरम्भ होने वाली द्वितीय सत्र परीक्षा के संबंध में विद्यार्थियों को उपयोगी जानकारियाँ दी गई तथा साथ ही प्रवेश पत्र उन्हें सौंप दिए गए।

उज्जवल भविष्य की कामना
उत्तराखंड डीएवी विद्यालयों के क्षेत्रीय अधिकारी एवं विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य पी0सी0 पुरोहित ने बताया कि विद्यालय की परम्परा के अनुसार प्रतिवर्ष आशीर्वाद समारोह का आयोजन बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए किया जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद देते हुए कामना की कि परीक्षा में सभी विद्यार्थी अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करे।

हर संभव सहायता के लिए तैयार
विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए प्रथम सत्र की परीक्षा के परिणाम पर अपना संतोष प्रकट किया तथा द्वितीय सत्र की परीक्षा के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि माता-पिता के त्याग, समर्पण और अपने प्रति उनकी प्रेम भावना को समझने का दायित्व प्रत्येक विद्यार्थी का है। उन्होंने विद्यार्थियों को विश्वास दिलाया कि सभी अध्यापक विद्यार्थियों की हर संभव सहायता के लिए तत्पर हैं, जब भी उन्हें आवश्यकता हो, वह अपने अध्यापकों से सम्पर्क कर सकते हैं।

करियर संबंधी दी गई जानकारी
कार्यक्रम के अंत में डीएवी यूनिवर्सिटी जालंधर से करियर संबंधी जानकारी देने आई टीम के सदस्यों डाॅ0 नवीन बिलान्दी एवं डाॅ0 आशुतोष शर्मा ने बच्चों और उनके अभिभावकों को यूनिवर्सिटी में चलाए जा रहे अनेक पाठ्यक्रमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी तथा उन्होंने फीस, दिनचर्या के अतिरिक्त यूनिवर्सिटी की अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए विद्यालय के विद्यार्थियों को डीएवी यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने का आमन्त्रण भी दिया, जिसके लिए विद्यालय कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *