शाही स्नान से पहले अपर मेलाधिकारी ने जाना व्यवस्थाओं का हाल, अधिकारियों को दिये निर्देश

नवीन चौहान.
हरिद्वार। अपर मेलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र ने सोमवती अमावस्या के शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए रविवार को अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि शाही स्नान से संबंधित सभी व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए।
अपर मेलाधिकारी ने सभी सेक्टरों में पार्किंग में पेयजल, लाइटिंग, शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए इसकी निगरानी करने के निर्देश दिए। साथ ही सेक्टरों में स्थित अस्पतालों में आकस्मिक चिकित्सा के प्रबंथ 24 घंटे बनाए रखने और शिफ्ट वार डाक्टर और अन्य स्टाफ की अनिवार्य उपस्थिति और श्रद्धालुओं से सौम्य व्यवहार करना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से अपने सेक्टरों में वाहनों का आवागमन तय रूट से ही कराने और इसकी मोनिटरिंग करने को कहा, जिससे कहीं भी असुविधा की स्थिति उत्पन्न न होने पाए। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में जाम की स्थिति न होने पाए, इसकी भी निगरानी संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट करते रहें।


बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह तोमर, पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता मोहम्मद मीसम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
इसी क्रम में अपर मेलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र ने सीसीआर के समीप सौल क्षेत्र में शाही स्नान मार्ग हरकी पैड़ी तक व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने रास्ते में कहीं भी कोई पत्थर न हो इसे सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अपर मेलाधिकारी ने पेयजल व्यवस्था की भी जानकारी ली। पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता मोहम्मद मीसम ने बताया कि मेला क्षेत्र में अभी तक 7000 से अधिक वाटर पोस्ट लगा दिए गए हैं, अभी और वाटर पोस्ट लगाए जा रहे हैं। धनुष पुल से सीसीआर के रास्ते पर जगह जगह प्लास्टिक के टब के साथ वाटर पोस्ट लगाए गए हैं, जिससे श्रद्धालुओं की प्यास बुझने के साथ पानी की निकासी भी हो सके। निरीक्षण के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *