हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में लगे हस्तशिल्प मेले में खूबसूरत सामान, देखें वीडियो


नवीन चौहान
हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में लगे हस्तशिल्प मेले में एक से बढ़कर एक खूबसूरत उत्पाद हैं। हस्तशिल्पों को खूबसूरत कारी​गरी से वस्तुओं को बेशकीमती बनाया है। कश्मीर की कारीगरी और उत्तरखंड एवं हिमाचल प्रदेश के हस्तशिल्पियों ने सर्दियों के लिए गर्म लोई, जैकेट, टॉपी, मफलर के साथ तमाम कपड़े आपके लिए रखे हैं। मेले में खाने पीने के स्वादिष्ट व्यंजन, मनोरंजन के ​लिए तमाम तरह के झूले भी हैं। आप मेले में पहुंचकर हस्तशि​ल्पियों का उत्साह वर्धन कीजिए।
ऋषिकुल मैदान में रामराज ग्रामोद्योग सेवा संस्थान की ओर से लगाए गए क्राफ्ट बाजार मेले में मेले में हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर के अलावा उत्तराखंड राज्य के विभिन्न जिलों के शिल्पकारों के स्टॉलों लगाए हुए हैं। मेले में एक से एक कारीगरी के उनी शॉल, जैकेट, टॉपी, सूट, घर की सजावट के सामान, क्राकरी, लकड़ी की बेहतरीन कारीगरी के कुर्सी, मेज, बेड, शोफे, गद्दे, चटाई, मैट आ​दि के सामान उपलब्ध है। रामराज ग्रामोद्योग सेवा संस्थान के अध्यक्ष सर्वेश्वर मूर्ति भट्ट ने बताया कि मेला सुबह 10 बजे से लेकर शाम 9 बजे तक खरीदारी के लिए खुला रहता है।

ऋषिकुल मैदान में क्राफ्ट बाजार (हस्तशिल्प) मेले में सजी दुकानें

मनोरंजन के लिए लगाए मेले
ऋषिकुल मैदान में लगाए गए हस्तशिल्प मेले में बच्चों एवं बड़ों के लिए मनोरंजन के लिए झूले लगे हुए हैं। झूलों के साथ विभिन्न प्रतियोगिता भी रखी गई हैं। जिसमें 25 दिसंबर 3 से 7 साल तक के बच्चों के लिए प्रथम चरण में डांस प्रतियोगिता होगी। 26 को दूसरे चरण में 8 से 12 वर्ष तक के बच्चे प्रतिभाग कर पाएंगे। 26 को फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। 27 दिसंबर को सिंगिंग प्रतियोगिता और जादूगर शो का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिताएं शाम 7 बजे से रात 9 बजे आयोजित की जाएंगी।

ऋषिकुल मैदान में क्राफ्ट बाजार (हस्तशिल्प) मेले में सजी दुकानें

खाद्य व्यंजनों का भरपूर स्वाद
मेले में लोगों के लिए खाने पीने के लिए खाद्य पदार्थों की भी व्यवस्था है। मेले में विभिन्न तरह के डोसे, चाट, भेलपूरी व अन्य व्यंजन के स्टॉल लगे हुए हैं। संस्था की सचिव संजू शर्मा ने बताया कि मेले में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने जनता से अपील की है कि एक बार मेले में अवश्य पहुंचे और स्वरोजगार को बढ़ावा देने को हस्तशिल्पकारों के सामानों को खरीदे।

यह भी​ पढ़िए —— ऋषिकुल मैदान में लगे क्राफ्ट बाजार मेले में खरीदे सामान और दिखाएं अपनी प्रतिभा, ये इवेंट होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *