Bada Mangal 2022: आज है बड़ा मंगल-बस करें ये सरल काम, होगा लाभ

महेश कुमार शिवा.
Bada Mangal 2022: ज्‍येष्‍ठ महीने में (Bada Mangal) सूर्य देव और वरुण देव की पूजा की जाती है। इसके अलावा यह महीना संकटमोचक (Bada Mangal) हनुमान को भी बेहद प्रिय है। इस महीने में भगवान हनुमान की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा मिलती है। इस महीने में हनुमान जी की पूजा का इतना महत्‍व है कि ज्‍येष्‍ठ महीने में आने वाले सारे मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। इन मंगलवार में हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं। साथ ही बड़ा मंगल के दिन कुछ काम करने की मनाही भी की गई है।

ज्‍येष्‍ठ महीने में 5 बड़े मंगल का शुभ संयोग
ज्‍येष्‍ठ महीना हिंदू वर्ष का तीसरा महीना होता है। बीती 17 मई को ज्‍येष्‍ठ महीना शुरू हो चुका है और यह 14 जून तक चलेगा। इस महीने में 5 मंगलवार पड़ रहे हैं। यानी कि बड़ा मंगल का पर्व 5 बार मनाया जाएगा। इसके अलावा एक और कमाल का संयोग इस बार बना है कि ज्‍येष्‍ठ महीने की शुरुआत भी मंगलवार से हुई है और इसका समापन भी मंगलवार के दिन ही हो रहा है।

यह ज्येष्ठ का दूसरा मंगल
अब तक एक बड़ा मंगल 17 मई को पड़ चुका है और आज यानी कि 24 मई को दूसरा बड़ा मंगल है। इसके बाद 31 मई, 7 जून और 14 जून को क्रमश- तीन बड़े मंगल आएंगे। 24 मई को पड़ रहे बड़े मंगल के दिन विश्‍कुंभ योग बन रहा है। इस योग में हनुमान जी की पूजा शुभ फल देगी।

इसलिए खास है बड़ा मंगल
दरअसल, संकटमोचक हनुमान प्रभु श्रीराम से पहली बार ज्येष्ठ के महीने में मंगलवार के दिन ही मिले थे इसीलिए इसे बड़ा मंगलवार कहा जाता है। हनुमान जी, प्रभु श्रीराम के परमभक्‍त हैं। इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करें। हनुमान जी का पाठ करें, उन्‍हें चोला चढ़ाएं। हलवा-पूरी, मगध के लड्डु का भोग लगाएं।

बड़ा मंगल के दिन न करें ये गलती
वहीं बड़ा मंगल के दिन गलती से भी मांसाहार, शराब का सेवन न करें। ना ही नाखून-बाल काटें। इस दिन फर्नीचर या लकड़ी भी नहीं खरीदना चाहिए। रुपये-पैसे के लेन-देन से भी बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *