योगी के प्राइमरी स्कूलों में काफी सुधार पर तेलीपुरा में शौचालयों का बुरा हाल


नवीन चौहान.
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जहां सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए व्यापक कदम उठा रही है वहीं अधिकारी और अध्यापकों की लापरवाही से सरकार के प्रयास को झटका लग रहा है। बिजनौर जिले के तेलीपुरा गांव के प्राइमरी स्कूल का भवन बहुत अच्छा बना है लेकिन यहां बने शौचालय गंदगी से अटे पड़े हैं।

स्कूल के शौचालयों में पानी की व्यवस्था न होने से इन्हें कोई यूज ही नहीं कर पा रहा है। बताया गया कि शौचालय तो बन गए लेकिन पानी की व्यवस्था के लिए टंकी नहीं लगायी गई। ग्रामीणों का कहना है कि पानी की व्यवस्था न होने से स्कूल के बच्चों और शिक्षक शिक्षिकाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

स्कूल में करीब 75 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। न्यूज127 ने जब स्कूल की स्थिति का जायजा लिया तो सोमवार को स्कूल में केवल 35 बच्चे ही उपस्थित मिले। इनमें से भी अधिकतर बच्चे बिना ड्रेस के ही स्कूल में आए हुए थे। बच्चों को भोजन में आलू टमाटर की सब्जी बनाकर खिलायी जा रही थी। बच्चों को क्लास रूम में न बैठाकर बाहर खुले में बैठाकर पढ़ाया जा रहा था, शायह इसके पीछे की वजह स्कूल में बिजली की समस्या है।

ग्रामीणों का कहना है ​कि स्कूल में अच्छा परिसर होने के बावजूद इसकी उपेक्षा की जा रही है। कई बार अधिकारियों से भी इस संबंध में बात की गई लेकिन समाधान नहीं हुआ है। स्कूल टीचर भी इस संबंध में अधिक कुछ बोलने को तैयार नहीं हुई। ग्रामीणों का कहना है कि यदि अधिकारी ऐसे ही अनदेखी करते रहे तो सरकार की सरकारी स्कूलों में सुधार की जो मंशा है वह पूरी नहीं होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *