सोशल मीडिया पर त्वरित प्रतिक्रिया से बचें, शोध करके लिखें: पंकज राज

नवीन चौहान.
मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित तिलक पत्रकारिता और जनसंचार स्कूल में शुक्रवार को साप्ताहिक कार्यक्रम ‘वीकेंड अभिव्यक्ति’ का छठा संस्करण आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि पंकज राज शर्मा ने भावी पत्रकारों को सोशल मीडिया के सही और सार्थक उपयोग की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया जरूर दें मगर त्वरित प्रतिक्रिया से बचें।

पंकज राज शर्मा ने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने से पहले थोड़ा शोध जरूर कर लेना चाहिए ताकि आपकी बात को लोग गंभीरता से लें। एक सर्वे के अनुसार मौलिक लेखक केवल 2 प्रतिशत ही होते हैं और वही समाज की दिशा तय करते हैं।

उन्होंने कहा कि जो सब लिखते हैं, वो न लिखें। सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते हैं तो अपनी रुचि का कोई एक विषय चुनें और उस विषय पर अध्ययन, शोध करने के बाद ही पोस्ट लिखें या वीडियो बनाएं। किसी की पोस्ट पर टिप्पणी भी सोच विचार कर लिखें। अनेक बार टिप्पणी मूल पोस्ट से ज्यादा पसंद की जाती है और लिखने वाले की तरफ लोगों का ध्यान खींचती है। सोशल मीडिया पर ऐसा कुछ ना लिखें जिसे आप वास्तविक जीवन में नहीं बोल सकते।

अजय मित्तल ने मुख्य अतिथि का परिचय कराया। लवकुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। मुख्य अतिथि के संबोधन से पहले कई प्रतियोगिताएं हुई। वीडियो निर्माण में कावेरी योगी, यात्रा वृतांत लेखन में अनुष्का चौधरी प्रथम रहीं। ऑनलाइन शॉपिंग के पक्ष–विपक्ष में हुई वाद–विवाद प्रतियोगिता में ट्विंकल और विशाल सारस्वत विजेता रहे। क्विज प्रतियोगिता में पराड़कर हाउस जीता जिसके सदस्य सूर्य प्रताप सिंह, जया शर्मा, वैष्णवी और विशाल थे।

कार्यक्रम का संचालन छात्र क्षितिज चौधरी ने किया। इस दौरान बीनम यादव, राकेश, मितेंद्र गुप्ता, ज्योति आदि का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *