दिल्ली पब्लिक स्कूल में ऐनुअल फिऐस्टा की धूम, परिसर में उत्सव सा नजारा




नवीन चौहान.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में छात्रों की प्रतिभा के प्रतीक ऐन्युल फिऐस्टा 2022 का भव्य आयोजन किया जा रहा है। हजारों की संख्या में कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थी विभिन्न शैक्षणिक, सह शैक्षणिक, खेल कूद एवं रचनात्मक गतिविधियों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा ने बताया कि डीपीएस रानीपुर प्रत्येक वर्ष एनुअल फिऐस्टा का अयोजन करता है जिसमें किसी भी शैक्षणिक अथवा गैर शैक्षिणिक गतिविधि में प्रत्येक बच्चे को प्रतिभाग करना अनिवार्य होता है। किस गतिविधि में भाग लेना है इसका चयन बच्चा स्वयं अपनी रूची के अनुसार करता है।

इस गतिविधि का उद्देश्य प्रत्येक बच्चे को मंच प्रदान कर उसकी प्रतिभा को निखारना व आत्मविश्वास पैदा करना है। इस फिऐस्टा में निर्णायक की भूमिका विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभा रखने वाले अभिभावकगणों को ही दी गयी है जिससे बच्चों एवं अभिभावकों में अत्यंत उत्साह है तथा विद्यालय में हर तरफ उत्सव का माहौल है।

इस उत्सव में बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा है रचनात्मक एवं बौधिक प्रतियोगितओं के अन्तर्गत बच्चों ने कुकिंग विदाउट फायर, रंगोली प्रतियोगिता, कविता वाचन, कहानी वाचन, शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य, वाद-विवाद, इंटरानेट क्विज, विज्ञान के आविष्कार, नुक्कड़ नाटक, कैन्डल मेकिंग, विजटैंक स्टारटप आईडिया, डूडल आर्ट, मैजिक शो, बाधा दौड़, नृत्य नाटिका, समूह गान, वास पेपर स्टोन आर्ट, के साथ साथ 50 से अधिक प्रतियोगिताओं में बढ़चढ. कर भाग लिया तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में विद्यालय के पूर्व शिक्षकों, अभिभावकगणों एवं हरिद्वार के प्रतिभावान गणमान्यों ने निर्णायक की भूमिका अदा की तथा बच्चों की प्रतिभा की जमकर प्रशंसा की। प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा ने इस फिऐस्टा को प्रतिभा का उत्सव बताया और कहा डीपीएस रानीपुर प्रत्येक विद्यार्थी को एक सम्पूर्ण व्यक्तित्व के रूप में निखारने को कृत संकल्प है। हमारा हर विद्याथी पूर्ण सकारात्मकता, रचनात्मकता, बौद्धिक एवं दृढ़ व्यक्तित्व क्षमता के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना कर आगे बढे समाज और राष्ट्र की सेवा करे यही हमारा उद्ेश्य है।

इस फिऐस्टा में बच्चों का उत्साहवर्धन करने भेल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक प्रवीण झा, जीएमआई सीएफएफपी विवेक रायजादा, पीवीसी एस0 के0 सोमानी, डीपीएस रानीपुर प्रबंध समिति के सदस्य विवेक गोयल एवं सुदीप सलूजा उपस्थित रहे।

इनके अलावा हरिद्वार के विधायक मदन कौशिक एवं भेल के पूर्व डायरेक्टर एम के मित्तल एवं अनिल कपूर, पूर्व कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी एवं पूर्व प्रधानाचार्य के0 सी0 पाण्डेय ने भी इस फिऐस्टा का अवलोकन कर बच्चो एवं अभिभावकों को बधाई देते हुए उत्साहवर्धन किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *