एम्बुलेंस चालक अब नहीं कर सकेंगे मनमानी, तय की गई किराये की दरें




नवीन चौहान
मरीज को ले जाने और लाने में अब एंबुलेंस चालक किराये को लेकर मनमानी नहीं कर सकेंगे। जिलाधिकारी सी रविंशकर का कहना है कि प्रीपेड एंबुलेंस सेवा आज से शुरू कर दी जाएगी। किराया तय होने से अब कोई भी चालक अधिक किराया नहीं वसूल सकेगा।

एंबुलेंस की किराये की दरें तय कर दी गई है। नॉन एसी एंबुलेंस आक्सीजन फे​सिलिटी के साथ 15 किलोमीटर की परिधि के केवल 800 रूपये चार्ज करेगी। यह किराया एक तरफ को होगा, इसमें भी अधिकतम घंटा एक रहेगा। यदि एंबुलेंस चालक को इंतजार करना पड़ता है तो उसे 200 रूपये प्रति घंटा प्रतीक्षा भाड़े के रूप में देना होगा। 15 किलोमीटर से अधिक की दूरी होने पर 18 रूपये प्रति किलोमीटर अतिरिक्त देना होगा।
इसी तरह एसी एंबुलेंस आक्सीजन के साथ 15 किमी तक 1200 रूपये किराया वसूलेंगी, यह भी भाड़ा एक तरफ छोड़ने का होगा। एक घंटे से अधिक रूकने पर 250 रूपये प्रति घंटा प्रतीक्षा भाड़ा देना होगा, दूरी 15 किमी से अधिक होने पर 20 रूपये प्रति किमी अतिरिक्त किराया देना होगा।
इसी तरह आईसीयू एंबुलेंस का 15 किमी तक किराया 3000 रूपये होगा, यह किराया केवल एंबुलेंस और चालक का होगा। नर्सिंग स्टाफ के साथ 4000 रूपये और डॉक्टर के साथ 6000 रूपये देने होंगे। यदि दूरी 15 किमी से अधिक है तो नर्सिंग स्टाफ के साथ यह किराया 45 रूपये प्रति किमी अतिरिक्त देना होगा और डॉक्टर के साथ 50 रूपये प्रति किमी किराया होगा।
इसके अलावा संचालकों द्वारा प्रति फेरे पर पीपीई किट और सैनेटाइजर की भी मांग की गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *