अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने रानी लक्ष्मीबाई के शहीदी दिवस पर की सभा




नवीन चौहान.
हरिद्वार। मान से अभिमान तथा स्वाभिमान से सम्मान जुडा है। इस अन्तर को समझने वाला व्यक्ति जीवन से जुडी बहुत सारी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकता है। परन्तु जहां देश की आन-बान एवं शान की बात हो वहां ये दोनों व्यक्ति के चरित्र में चार चांद लगा देते है। वहां मान भी देश के लिए ओर स्वाभिमान भी देश प्रेम मे परिलक्षित हो जाता है।

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, उत्तराखंड द्वारा रानी लक्ष्मीबाई के शहीदी दिवस 18 जून के अवसर पर सभा का आयोजन राजपूत धर्मशाला मे प्रान्तीय कार्यालय में किया गया। सभा मे डॉ0 शिवकुमार चौहान ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि आज का दिन महिलाओं के जौहर तथा त्याग की याद दिलाता है। मनु, मणिकर्णिका, छबीली से महिला वीरता की मिसाल बनकर लक्ष्मीबाई ने जिस बेबाकी से 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम मे ब्रिटिश हुकूमत को हिलाकर रख दिया था, वह पूरा संस्मरण महिला जाति का गौरव बढाने वाला है।

सभा की अध्यक्षता करते हुये स्वतंत्रता सेनानी प्रो0 भारत भूषण वेदालंकार ने कहा कि महिलाओं के त्याग को भुलाकर देश की आजादी की कल्पना संभव पूरी नहीं होती है। आजादी प्राप्त करने मे महिलाओं ने अपने सुहाग तथा पुत्रों को बलिवेदी पर बलिदान होते देखा है, वही जरूरता पडने पर स्वयं रणभूमि मे दुश्मनों का लहु भी तलवार से बहाया है।

प्रान्तीय अध्यक्ष ठाकुर यशपाल सिंह राणा ने झांसी की रानी के चरित्र से जुडे संस्मरण प्रस्तुत किये। उन्होंने झांसी की रानी के बलिदान दिवस को वीरता संकल्प दिवस के रूप में मनाने का आहवान किया। उपाध्यक्ष प्रेम सिंह राणा ने कहॉ कि अ0भा0 क्षत्रिय महासभा महिलाओं के सम्मान में वीरांगना सम्मेलन का आयोजन करेगी। जिसमे वीर पुत्रों तथा सैनिकों की पत्नी एवं माताओं को सम्मानित किया जायेगा।

शिक्षाविद् योगेन्द्रपाल सिंह राठौर ने रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर हरिद्वार शहर में एक चौक का नाम वीरांगना चौक के नाम से बनाये जाने के लिए प्रयास करने की बात कही। महामंत्री डॉ0 शिवकुमार चौहान ने कहा कि महासभा बहुत जल्द ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मिलकर इस सम्बंध में प्रस्ताव रखेगी। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के शहीदी दिवस पर सभी सदस्यों ने पुष्प अर्पित किये एवं भावभीनी श्रद्वाजंलि दी।

श्रद्धांजलि सभा में लोकेन्द्रपाल सिंह, डॉ0 बिजेन्द्र सिंह, मनवीर सिंह, महेन्द्र सिंह नेगी, तनुज शेखावत, डी0एस0 नेगी, ललित कुमार, दिनेश कुमार सिंह, समीर राणा, महिलाओं मे मुनेश राणा, रीता सिंह, सरिता चौहान, बरखा देवी आदि उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन अजय चौहान द्वारा किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *