आसमान में दिखा सतरंगी इंद्रधनुष, खूबसूरत नजारा लोगों ने कैमरे में किया कैद

नवीन चौहान.
दो दिन से हो रही बारिश के बीच सोमवार की शाम को अचानक आसमान में खूबसूरत नजारा देखने को मिला। कुछ देर के लिए बारिश रूकी और बादलों के बीच सतरंगी इंद्रधनुष दिखायी देने लगा। लोगों की नजर जब इस खूबसूरत नजारे पर गई तो वह इसे अपने मोबाइल कैमरों में कैद करने से रोक नहीं सके।

उत्तर भारत में आसमान पर पूर्व उत्तर दिशा में यह खूबसूरत नजारा देखने को मिला। आसमान में सतरंगी इंद्रधनुष अपनी अर्धचंद्राकार आकृति में दिख रहा था। बहुत लम्बे समय बाद दो इंद्रधनुष भी बनते दिखे। आम जनमानस के लिए ये एक जिज्ञासा और कौतूहल था, जो कि एक खगोलीय घटना थी।

विज्ञान अध्यापक दीपक शर्मा ने बताया की जब नीचे का तापमान कम और ऊपर का तापमान जायदा होता हैं तब ठंडी बूंदों में से गर्म सूरज की किरणें अपवर्तित होकर एक प्रिज्म की तरह व्यवहार करती हैं। तब सात रंग दिखाई देने लगते हैं, लेकिन ये सात रंग अर्धचंद्राकार में तब दिखते हैं जब बूंदों में से किरणें 22.30 डिग्री पर अपवर्तित होती हैं, जिससे अर्धगोलाकर आकृति बनती हैं।

इसी प्रकार दूसरा इंद्रधनुष तब बनता हैं जब उन्हीं बूंदों में से दुबारा किरणें अपवर्तित होने लगती हैं। साथ ही इनके सात रंगों का क्रम नीचे वाले इंद्रधनुष के ठीक उल्टा होता हैं। मेरठ में नीचे वाले इंद्रधनुष में नीचे बैंगनी था और ऊपर आसमानी, वहीं ऊपर वाला दूसरा इंद्रधनुष हल्का था, उसके नीचे आसमानी रंग था जबकि बैंगनी ऊपर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *