अक्षया तृतीया पर सोना नहीं खरीदें ये सस्ती चीज, खूब होगा धन लाभ


महेश शिवा
Akshaya Tritiya 2022: भारतीय पंचांग के अनुसार आगामी आज यानि 3 मई दिन मंगलवार को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का पर्व मनाया जा रहा है। आज ही परशुराम जयंती भी है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है यानी कि इस दिन बिना मुहूर्त निकाले भी शादी, मुंडन, गृह प्रवेश, नए काम की शुरुआत, घर-गाड़ी की खरीदारी जैसे शुभ काम किए जा सकते हैं।

इस दिन सोने की खरीदारी करना बेहद ही शुभ माना जाता है, लेकिन आज जिस तरह से सोने के भाव आसमान को छू रहे हैं, ऐसे में सोने की खरीदारी करना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं रही है। इस दिन सोने की जगह ऐसी कौन सी वस्तु की ख्ररीद की जाए, जो बेहद ही सस्ती हो और इस वस्तु को खरीद कर घर लाने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा भी हमेशा बनी रहे।

अक्षय तृतीया पर इस साल 3 राजयोग भी बन रहे हैं। इसलिए इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। अक्षय तृतीया के दिन शुक्र के अपनी उच्च राशि में होने से मालव्य राजयोग, गुरु के मीन राशि में होने से हंस राजयोग और शनि के अपने घर में विद्यमान होने से शश राजयोग बन रहा है। वहीं इस दिन सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में स्थित रहेंगे।

शास्‍त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन यदि सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन आप जौं खरीद सकते हैं। जौं खरीदना भी सोना खरीदने जैसा शुभ माना गया है। इस जौं को भगवान विष्‍णु के चरणों में अर्पित करें। इसके बाद जौं को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसे रखने वाले स्थान पर रख लें। आपके घर में धन-दौलत दिनों-दिन बढ़ती जाएगी।

इसके अलावा मां लक्ष्‍मी को कौड़ी बहुत प्रिय हैं। अक्षय तृतीया पर पांच या ग्यारह कौड़ी खरीदकर मां लक्ष्‍मी के चरणों में अर्पित करें। मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करें और अगले दिन इन कौड़ी को लाल कपड़े में लपेटकर पैसे रखने की जगह पर रख लें। अक्षय तृतीया पर घड़ा खरीदना भी बहुत शुभ होता है। घड़ा खरीद कर घर में रखना और शरबत से भरकर दान करना दोनों ही शुभ है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *