मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना में 4 और जिले शामिल, पूर्व सीएम ने लागू की थी योजना




नवीन चौहान.
मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना में प्रदेश के चार और जिलों का चयन किया गया है। इनके साथ ही अब जनपद के 8 जनपदों में इस योजना का लाभ लाभार्थियों को मिलेगा।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस महत्वकांशी योजना को शुरू कर प्रदेश की महिलाओं को सरकार की ओर से लाभ देने का काम किया था। यह योजना प्रदेश में काफी लोकप्रिय हो रही है। प्रदेश की जनता कह रही है कि पहली बार किसी सरकार ने घस्यारी योजना लागू कर महिलाओं को लाभ दिया है।

इस योजना की शुरूआत पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चंपावत जनपदों से हुई थी। इन चार जनपदों में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना शुरू हुई थी। इन जिलों में योजना को मिली सफलता के बाद इस योजना से अब टिहरी, चमोली, नैनीताल और बागेश्वर जैसे चार नए जिलों को भी जोड़ दिया है।

वर्तमान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चार नए जनपदों में इस योजना की शुरूआत कर पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं को लाभ देने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाया है।

घसियारी कल्याण योजना से प्रदेश के पर्वतीय ग्रामीण इलाकों की करीब तीन लाख महिलाओं के कंधे का बोझ कम होगा। इस योजना के तहत उन्हें उनके गांव में ही पैक्ड सायलेज (सुरक्षित हरा चारा) और संपूर्ण मिश्रित पशुआहार (टीएमआर) उपलब्ध होगा।

सरकार एक ओर जहां मक्के की खेती कराने में सहयोग देगी तो दूसरी ओर उनकी फसलों का क्रय भी करेगी। सरकार की इस योजना को जनता की ओर से सराहना मिल रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *